21 नवम्बर 2019, गुरुवार | समय 03:27:31 Hrs
Republic Hindi Logo

KIFF कोलकाता में सितारें जमीं पर उतरे, देखिये LIVE

By Republichindi desk | Publish Date: 11/8/2019 5:14:17 PM
KIFF कोलकाता में सितारें जमीं पर उतरे, देखिये LIVE

न्यूज डेस्कः 25वां कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आगाज शुक्रवार को कोलकाता में किया गया. नेताजी इंडोर स्टेडियम में आयोजित होने वाले सात दिवसीय समारोह में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान, बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली, फिल्म निर्माता महेश भट्ट, मशहूर अभिनेत्री राखी गुलजार, फिल्म फेस्टिवल कमेटी के चेयरमैन राज चक्रवर्ती, संदीप रे,माधुरी मुखर्जी,सांसद मिमी चक्रवर्ती, नुसरतजहां सहित टॉलीवुड और बॉलीवुड के सभी सितारे कोलकाता की जमीं पर दिखायी दिये.

समारोह का उद्घाटन करते हुए शाहरुख खान ने कहा कि बंगाल शानदार निर्देशक, कथाकार, साहित्यकार, संगीतकार की धरती है. जरूरत ऐसी ही कहानियों को कहने की है जो हमें एकसाथ जोड़ती हैं. एक दूसरे के व्यक्तित्व पर सवाल उठाने की बजाय जरूरत बेहतर सिनेमा के निर्माण की है. अपने चिरपरिचित अंदाज में कोलकाता इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (केआइएफएफ) की तारीफ करते हुए शाहरुख ने अपनी फिल्म के डायलॉग को नया रूप देते हुए कहा, ‘अम्मीजान कहती थी कि कोई फिल्म फेस्टिवल छोटा या बड़ा नहीं होता, लेकिन केआइएफएफ से सुंदर और प्यारा और कुछ नहीं होता.’ 

फिल्मकार महेश भट्ट ने कहा कि हम सभी खतरनाक वक्त में रह रहे हैं. विश्व में कनेक्टिविटी तो सबसे अधिक है लेकिन हम बंटे हुए हैं. पूरा विश्व अलग-थलग हो रहा है. यह फिल्मकारों का दायित्व है कि वह बेहतर फिल्में बनाकर स्थिति को संभाले. नेताओं से अधिक यह फिल्मकारों की जिम्मेदारी है. फिल्मकारों को पुराने समय के ‘मामा’ की तरह होना चाहिए जो कहानियों का खजाना रखते थे.

कार्यक्रम में पहुंचे बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि आज ही के दिन बांग्ला सिनेमा के सौ वर्ष पूरे हुए हैं. सत्यजीत रे, ऋत्विक घटक, मृणाल सेन जैसे बांग्ला फिल्मकारों के लिए ही भारतीय सिनेमा आज अपने मुकाम पर खड़ा है. 

समारोह में पहुंची राखी गुलजार ने अपना वक्तव्य बांग्ला में रखा. इस दौरान शाहरुख खान को अपने साथ लिए वह खड़ी रही. शाहरुख को बाजीगर कहते हुए उन्होंने बांग्ला की कुछ लाइनें भी उनसे पढ़वाई जिसमें कहा गया था कि बांग्ला की मिट्टी को वह अपने माथे से लगाते हैं.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि सभी को सकारात्मक रवैये से ही काम करना चाहिए. उन्होंने बताया कि फिल्मोत्सव के समापन समारोह में शबाना आजमी भी पहुंचेंगी. बांग्ला संस्कृति के साथ और करीब से जुड़ाव के लिए उन्होंने शाहरुख खान, महेश भट्ट व अन्य को दुर्गा पूजा के दौरान बंगाल आने का न्यौता दिया.

15 नवंबर तक चलने वाले इस प्रतिष्ठित फिल्म महोत्सव के उद्घाटन समारोह में हिंदी फिल्मों के महानायक अमिताभ बच्चन के भी शामिल होने की खबर थी.लेकिन स्वास्थ्य कारणों से वह नहीं आ सके.उनके अनुपस्थिति में सुपरस्टार शाहरुख खान ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया.

इस मौके पर बीते जमाने की मशहूर अभिनेत्री राखी गुलजार, चर्चित फिल्मकार महेश भट्ट, बांग्ला फिल्म अभिनेत्री कोयल मल्लिक समेत कई कलाकार मौजूद रहे. समापन समारोह 15 नवंबर को नजरुल मंच में होगा. सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि समापन समारोह में मशहूर अभिनेत्री शबाना आजमी उपस्थित रहेंगी.

इस बार फिल्मोत्सव में 76 देशों की 214 फीचर फिल्में, 152 लघु फिल्में व वृत्तचित्र दिखाए जाएंगे.बेहतर फिल्म को 51 रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा. उद्घाटन के मौके पर सबसे पहले महान फिल्मकार सत्यजीत रे की 'गुपी गायेन बाघा बायेन' से की गई, जिसके 50 वर्ष पूरे हो गए हैं. इस साल फोकस कंट्री जर्मनी है.फिल्मोत्सव में 24 देशों की 65 फिल्मी हस्तियां भाग लेंगी.

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus