18 दिसम्बर 2018, मंगलवार | समय 20:39:50 Hrs
Republic Hindi Logo

नये मेयर का कोलकाता के विकास का 20 सूत्री कार्यक्रम आपभी जानिये

By लोकनाथ तिवारी | Publish Date: 12/4/2018 2:36:51 PM
नये मेयर का कोलकाता के विकास का 20 सूत्री कार्यक्रम आपभी जानिये

कोलकाता: नव निर्वाचित मेयर फिरहाद हाकिम कोलकाता नगर निगम में नये नहीं हैं. राजनीति में पहला कदम उन्होंने पार्षद के रूप में ही शुरू किया था. लंबे समय तक वह कोलकाता नगर निगम के पार्षद रहे. फिलहाल वह मेयर के अलावा राज्य के शहरी विकास मंत्री भी हैं. मेयर ने कोलकाता के विकास के लिए 20 सूत्री कार्यक्रम शुरू करने की योजना बनायी है. उन्होंने बताया कि शीघ्र ही 20 सूत्री कार्यक्रम को मूर्तरूप दिया जायेगा. डिप्टी मेयर अतिन घोष सहित सभी संबंधित पार्षदों और अधिकारियों के साथ चर्चा कर इसकी रूप रेखा तैयार की जायेगी.

कोलकाता के पहले मुस्लिम मेयर

पश्चिम बंगाल सरकार में मंत्री फिरहाद हाकिम आज़ादी के बाद बनने वाले कोलकाता के पहले मुस्लिम मेयर होंगे. हालांकि जीतने के बाद हाकिम ने कहा कि वह अपने काम से जाने जाएंगे. धर्म के कारण नहीं. 144 सदस्यों वाले कोलकाता म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (केएमसी) में हकीम को कुल 121 वोट मिले. बीजेपी की मीना देवी पुरोहित को पांच वोट मिले. लेफ्ट फ्रंट और कांगेस के पार्षदों ने मतदान का बॉयकॉट किया था.

हार कर भी नहीं हारी हैं मीना देवी पुरोहित

फिरहाद हाकिम नगर विकास एवं नगर निगम मामलों के मंत्री हैं. हकीम ने कहा कि ये बीजेपी की नैतिक हार है. हालांकि मीना देवी पुरोहित ने कहा था कि उन्हें पार्टी के सदस्यों की संख्या से ज़्यादा वोट मिलेंगे, जिसके बाद कयास लगाए जाने लगे थे कि क्रॉस वोटिंग हो सकती है. लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ. मतगणना के बाद मीना देवी पुरोहित ने कहा कि वह बीजेपी की सिपाही हैं. युद्ध में लड़ना ही उनका कर्तव्य है. वह टीएमसी के खिलाफ लड़ाई जारी रखेंगी.

पर्यावरण पर जोर देंगे नये मेयर

मेयर ने कहा कि जो लोग अपने मकान के अलावा खाली जमीन पर वृक्षारोपण करेंगे उनको निगम कर में भारी छूट देगा. साथ ही उन्होंने कहा कि कोलकाता के जिन इलाकों में पेयजल की समस् है उसे दूर करना उनकी प्राथमिकता होगी. कोलकाता के प्रदूषण को कम करना उनकी प्राथमिकता होगी.
 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus