20 अगस्त 2018, सोमवार | समय 11:55:30 Hrs
Republic Hindi Logo
Advertisement

यूपी, राजस्थान और आंध्र सहित अन्य राज्यों में आंधी-तूफान से 108 लोगों की मौत, अलर्ट जारी

By Republichindi desk | Publish Date: 5/3/2018 2:48:35 PM
यूपी, राजस्थान और आंध्र सहित अन्य राज्यों में आंधी-तूफान से 108 लोगों की मौत, अलर्ट जारी

नयी दिल्लीः उत्तर भारत के कई इलाकों और आंध्र प्रदेश में बुधवार देर रात आए आंधी-तूफान से काफी नुकसान पहुंचा है. उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और राजस्थान में भारी तबाही हुई है. राजस्थान, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड और यूपी में कुल 108 मौतों की पुष्टि हुई है. उत्तर प्रदेश में कुल 47 लोगों की मौत हुई है जिनमें आगरा में सबसे ज्यादा 36 लोगों की मौत हुई है. वहीं राजस्थान में 32 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. आंध्र प्रदेश में बिजली चमकने और तूफान की वजह से 14 लोगों की मौत हो गई. उत्तर प्रदेश सरकार ने अगले 48 घंटे के लिए अलर्ट जारी किया है.

उत्तर प्रदेश में 156 से ज्यादा मवेशी मरे

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने ट्वीट कर जानकारी दी कि उन्होंने अधिकारियों और मंत्रियों को आदेश दे दिये हैं कि प्रभावित इलाकों में बचाव कार्य शुरू करें. उन्होंने लिखा कि स्थिति काबू में लाने के लिए स्थानीय कर्मचारी काम में जुट गए हैं. उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी संबंधित जिलों में भारी नुकसान के लिए मुआवजा जारी करने के आदेश दिए हैं.

उत्तर प्रदेश के आगरा मंडल में आने वाले खेरागढ़, फतेहाबाद, पिनाहट और अछनेरा में आंधी तूफान से सबसे अधिक नुकसान पहुंचा है. वहीं राजस्थान के  भारपुर, धौलपुर, अलवर और झुंजनु जिलों में सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है. यहां सौ से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. तेज रफ्तार आंधी-तूफान से खेतों में कटे पड़े गेंहूं की फसल को भी भारी नुकसान पहुंचा है.

आंधी-तूफान से भारी तबाही और मौतों के प्रति शोक जताते हुए कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत ने अपने जन्मदिन की पार्टी रद्द कर दी है. गहलोत ने ट्वीट कर मरने वाले लोगों और उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है.

आंध्र प्रदेश में 14 की मौत

आंध्र प्रदेश में बिजली चमकने और तूफान की वजह से 14 लोगों की मौत हो गई. आंध्र प्रदेश के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने इस की पुष्टि करते हुए बताया कि यहां 11 जिलों में बिजली गिरी है

बंगाल में आठ लोगों की मौत

पश्चिम बंगाल में बुधवार की देर शाम आयी आंधी-पानी में आठ लोगों की मौत हो गयी एवं कई लोगों के घायल होने की खबर है. उत्तर 24 परगना जिले के देगंगा में दो और आमडांगा में एक की मौत हुई है. कल्याणी में  बुधवार को एक विद्यालय की निर्माणाधीन दीवार के ढह जाने से एक छात्रा की मौत हो गयी. घटना कृष्णगंज थाना अतंर्गत मनोहरपुर प्राथमिक विद्यालय की है. वहीं  मुर्शिदाबाद जिले में चार और मौते हुई हैं जिसमें दो खरगाम, एक भरतपुर और एक सागरदीघी में हुई है. आपदा प्रबंधन मंत्री जावेद खान ने कहा कि नदिया जिले के कालीगंज में तीन लोगों की मौत हुई है,

झारखंड में 7 मरे की गयी जान

झारखंड के कई जिलों में आई आंधी, बारिश अब-तक कम से कम 7 लोगों की मौत हो चुकी है. गुरुवार सुबह से ही बोकारो जिला के गोमिया, कथारा और बोकारो थर्मल समेत कई इलाकों में झमाझम बारिश शुरू हो गयी. गुमला में आंधी-तूफान व बारिश के कारण एक बच्चे की मौत हो गयी,. आंधी के कारण सड़क पर पेड़ गिर गया है, जिससे लातेहार से आवागमन पूरी तरह बाधित हो गया है.

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus