18 दिसम्बर 2018, मंगलवार | समय 20:30:49 Hrs
Republic Hindi Logo

तेल भरने के दौरान हवा में टकराए दो विमान, 6 नौसैनिक लापता

By Republichindi desk | Publish Date: 12/6/2018 11:50:58 AM
तेल भरने के दौरान हवा में टकराए दो विमान, 6 नौसैनिक लापता

रिपब्लिक डेस्कः जापान में गुरुवार को तेल भरने के दौरान हवा में दो अमेरिकी विमान एफ-18 लड़ाकू विमान और सी-130 टैंकर टकरा गए. घटना के बाद से 6 नौसैनिक लापता हैं. अमेरिकी रक्षा विभाग के अफसर ने बताया कि हादसा जापान के तट से करीब 300 किमी दूर हुआ. एक एयरमैन को बचा लिया गया है. बाकी नौसैनिक घटना के बाद से लापता हैं.

नौसैनिकों का पता लगाने के लिए सर्च ऑपरेशन जारी है. जानकारी के मुताबिक सी-130 पर 5 और एफ-18 पर दो सर्विसमैन तैनात थे. जापान ने भी मरीन्स को खोजने के लिए 4 एयरक्राफ्ट और तीन जहाज भेजे हैं. 

जापान से जहाज भेजे जाने का अमेरिका ने शुक्रिया जताया. अमेरिकी नौसेना ने बयान जारी कर कहा कि दोनों जहाजों ने इवाकुनी स्थित मरीन कॉर्प्स एयर स्टेशन से उड़ान भरी थी. इस तरह की उड़ानें नियमित ट्रेनिंग का हिस्सा हैं लेकिन गुरुवार को हादसा हो गया. हादसे की जांच जारी है.

अमेरिका की तरफ से यह भी कहा गया है कि जापान में 50 हजार सैनिक हैं और दुर्घटना को सामान्य नहीं कहा जा सकता. नवंबर में ही अमेरिकी नेवी लड़ाकू विमान जापान के समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. हालांकि इसमें दो क्रू मेंबरों को बचा लिया गया था.   

इससे पहले भी अमेरिका के ओस्प्रे हेलिकॉप्टर में कई गड़बड़ियां सामने आई थीं. हेलिकॉप्टर की कई बार आपातकालीन लैंडिंग कराने के अलावा एक बार क्रैश और चॉपर का हिस्सा टूटकर जापान के स्कूल में गिरा था. इन घटनाओं के चलते अमेरिका और जापान के बीच तनाव हुआ था. जापान के नागरिकों ने अमेरिकी बेस पर प्रदर्शन भी किया था.

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus