18 नवम्बर 2019, सोमवार | समय 05:05:54 Hrs
Republic Hindi Logo

गांधी जयंती के दिन बैन हो सकती है प्लास्टिक से बनी ये 6 वस्तुएं

By Republichindi desk | Publish Date: 8/29/2019 5:02:18 PM
गांधी जयंती के दिन बैन हो सकती है प्लास्टिक से बनी ये 6 वस्तुएं

रिपब्लिक डेस्कः देश में बढ़ रही प्रदूषण को देखते हुए केन्द्र सरकार 2 अक्टूबर यानि कि गांधी जयंती के दिन प्लास्टिक से बनी कुछ बस्तुओं पर बैन लगा सकती है. बताया जा रहा है कि केन्द्र ने ये फैसला बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए लिया है. केन्द्र सरकार 2022 तक देश में प्लास्टिक की कुछ वस्तुओं को पूरी तरह से खत्म करने का बेड़ा उठाया है. बता दें कि खासकर 6 वस्तुएं सरकार पहले बैन कर रही है, जिसमें बैग, कप, स्ट्रॉ शामिल है. हालांकि 15 अगस्त के दिन प्रधानमंत्री मोदी ने इस मामले में अपने भाषण में कहा था कि देश को प्लास्टिक के कचरे से मुक्त करने की शुरुआत वो गांधी जयंती के दिन से करेंगे.

बता दें कि शहरों और गांवों में सिंगल यूज प्लास्टिक की वजह से भारत दुनिया के सबसे प्रदूषित देशों में शामिल हो चुका है. जिसे लेकर केन्द्र ने 2022 तक देश में ऐसे प्लास्टिक को पूरी तरह से खत्म करने का लक्ष्य लेकर गांधी जयंती पर प्लास्टिक से बने 6 आइटम्स पर बैन के लिए कैंपेन लॉन्च कर सकते हैं.

वहीं एक रिपोर्ट की माने तो सरकार प्लास्टिक बैग, कप, प्लेट, छोटी बोतलें, स्ट्रॉ और कुछ चुनिंदा प्रकार के सैशे बंद कर सकती है. साथ ही बताया गया कि बैन सिर्फ इस्तेमाल में होने वाली चीजें ही नहीं बल्कि ऐसी चीजों की मन्युफैक्चरिंग और इंपोर्ट भी बंद किया जाएगा.

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इन छह आइटम पर प्रतिबंध लगाने के बाद भारत के सालाना प्लास्टिक खपत में 5-10 फीसदी की कमी आएगा. यानी लगभग 14 मिलियन टन प्लास्टिक की खपत कम होगी. अधिकारियों ने कहा कि प्रतिबंध के उल्लंघन के लिए जुर्माना संभवत: छह महीने की शुरुआती अवधि के बाद प्रभावी होगा. देश कुछ राज्यों ने पहले से ही पॉलिथीन बैग पर पाबंदी लगा रखी है.

बता दें कि 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को प्लास्टिक प्रदूषण से मुक्त करने की बड़ी घोषणा की थी. उन्होंने देश की जनता और खासतौर पर दुकानदारों-व्यापारियों से इस दिशा में योगदान देने की अपील की थी. प्रधानमंत्री ने कहा था कि देश को प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने के अभियान की शुरूआत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती (02 अक्टूबर) से एक साथ पूरे देश में शुरू किया जाएगा.
 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus