18 नवम्बर 2019, सोमवार | समय 03:55:05 Hrs
Republic Hindi Logo

समुद्री रास्ते से भारत में घुसे पाक कमांडो, गुजरात में अलर्ट

By लोकनाथ तिवारी | Publish Date: 8/29/2019 1:49:17 PM
समुद्री रास्ते से भारत में घुसे पाक कमांडो, गुजरात में अलर्ट

रिपब्लिक डेस्क: गुजरात के कच्छ क्षेत्र के हरामी नाला से होकर पाकिस्तानी कमांडो भारतीय क्षेत्र में घुस गये हैं. खुफिया जानकारी मिलने के बाद से गुजरात में सभी बंदरगाहों को अलर्ट कर दिया गया है. गुजरात में सांप्रदायिक दंगे या आतंकी हमले के लिए ये कमांडो समुद्र के रास्ते भारतीय क्षेत्र में घुसे हैं. समुद्र के अंदर किसी भी हमले से बचने के लिए तटीय गुजरात के सभी इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है.

गौरतलब है कि भारत-पाक सीमा से लगे कच्छ के सरक्रीक में 'हरामी नाला' है. आम लोगों के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबंधित इस क्षेत्र में 8 किमी लंबा खतरनाक दलदल है. यह वाटर चैनल करीब पांच सौ वर्ग किमी में फैला है. पिछले कुछ सालों  में यह इलाका पाकिस्तानी मछुआरों द्वारा जल सीमा के उल्लंघन का गवाह रहा है. पाक ने इस विवादित क्रीक क्षेत्र को दो किलोमीटर लंबी और 50 मीटर चौड़ी एक कृत्रिम चैनल खोदकर मिला लिया है.

अडानी पोर्ट्स और SEZ के बयान के मुताबिक 'तटरक्षक बल स्टेशन से सूचना मिली थी कि पाकिस्तान प्रशिक्षित कमांडोज ने हरामी नाला क्षेत्र के जरिए कच्छ की खाड़ी में प्रवेश किया है. माना जाना रहा है कि ये कमांडोज पानी के अंदर हमला करने के लिए प्रशिक्षित हैं. सुरक्षा को देखते हुए तटीय इलाकों में सरकारी और निजी बंदरगाहों को एडवाइजरी जारी की गई है. अडानी माइनिंग और मुंद्रा पोर्ट जैसी निजी कंपनियों को भी एडवाइजरी भेजी गई है. इन कंपनियों को सिक्योरिटी लेवल-1 का अलर्ट जारी किया गया है. बंदरगाहों से जुड़े सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को आगाह किया गया है कि कुछ भी संदिग्ध पता चलने पर प्रशासन को तुरंत खबर दी जाए.

इस खुफिया सूचना के बाद कोस्ट गार्ड, पोर्ट प्राधिकरण, कस्टम, कोस्टल पुलिस और नेवी को पूरे तटीय इलाके में अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है. ऐसी ही एडवाइजरी दीनदयाल पोर्ट और कांडला पोर्ट के अधिकारियों को भी भेजी गई है. खुफिया सूचना मिलने के बाद बंदरगाहों के इलाकों में भारी सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई है.

नौसेना प्रमुख ने अपने अलर्ट में कहा है कि पाकिस्तानी कमांडो कच्छ में घुस सकते हैं. इस कारण तटरक्षक सुरक्षाबल अलर्ट रहें. इससे पहले नौसेना ने अपने सभी युद्धपोतों को अलर्ट पर रखा था. पांच दिन पहले सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने गुजरात के कच्छ जिले के पास भारत-पाक सीमा से लगते हरामी नाला क्रीक क्षेत्र में पाकिस्तान की मछली पकड़ने वाली दो खाली नौकाओं को बरामद किया था. इन नौकाओं को जब्त करने के बाद बीएसएफ ने सर्च अभियान शुरू किया था. दरअसल गुजरात कोस्ट गार्ड को इंटेलिजेंस से सूचना मिली कि पाकिस्तान में प्रशिक्षित कुछ कमांडो कच्छ की खाड़ी में दाखिल हो चुके हैं. पाकिस्तानी कमांडो के बारे में खुफिया सूचना है कि वे पानी के अंदर हमला करने में माहिर हैं और बंदरगार के साथ जहाजों को भी निशाना बना सकते हैं.
 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus