21 नवम्बर 2019, गुरुवार | समय 04:21:25 Hrs
Republic Hindi Logo

सोनिया, राहुल और प्रियंका से एसपीजी सुरक्षा वापस लेगी सरकार

By लोकनाथ तिवारी | Publish Date: 11/8/2019 3:39:33 PM
सोनिया, राहुल और प्रियंका से एसपीजी सुरक्षा वापस लेगी सरकार

रिपब्लिक हिंदी डेस्क: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा से एसपीजी सुरक्षा वापस लेने का फैसला किया है. अब उन्हें जेड प्लस सुरक्षा प्रदान की जाएगी. सरकार के सूत्रों ने शुक्रवार को ये जानकारी दी. गांधी फैमिली को SPG की जगह Z+ सुरक्षा दी जाएगी, जिसमें उनकी सुरक्षा का जिम्‍मा CRPF के कमांडों के पास होगा. गृह मंत्रालय की उच्चस्तरीय बैठक में ये फैसला लिया गया.

केंद्र सरकार ने खतरे का आकलन करने के बाद पाया कि गांधी परिवार को किसी तरह का सीधा खतरा नहीं है. राजीव गांधी की 1991 में हत्‍या के बाद फैसला किया गया कि पूर्व प्रधानमंत्रियों को भी एसपीजी सुरक्षा दी जाएगी. हालांकि, पूर्व प्रधानमंत्रियों के सुरक्षा इंतजामों की समय-समय पर समीक्षा की जाती है और जरूरत के मुताबिक उसे घटाया जाता है. इसी साल अगस्‍त में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा भी हटा ली गई थी.

बहरहाल गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाऐ जाने को लेकर डी राजा ने कहा कि सरकारें आती जाती रहती हैं, लेकिन लोकतंत्र को जिंदा रहना चाहिए. गृह मंत्रालय को फैसले लेते समय उसके नफा-नुकसान का ध्‍यान रखना चाहिए. बीजेपी सत्‍ता में आने के बाद हर संवैधानिक संस्‍था और व्‍यवस्‍था को कमतर करने की कोशिश कर रही है. इससे बीजेपी की राजनीतिक मंशा स्‍पष्‍ट हो रही है.

इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सुरक्षा से भी SPG कवर हटाकर CRPF की Z+ कैटेगरी की सुरक्षा दी गई थी. सूत्रों के अनुसार, गांधी परिवार की सुरक्षा से समझौता नहीं किया जाएगा और उसे जेड प्लस रखा जा सकता है. अब सीआरपीएफ के कमांडो उनकी सुरक्षा का जिम्‍मा संभालेंगे.

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus