13 नवम्बर 2019, बुधवार | समय 13:36:59 Hrs
Republic Hindi Logo

लोकसभा चुनाव 2019: एग्जिट पोल की आज खुलेगी असलियत, एग्जेक्ट पोल को लेकर उत्साह

By Republichindi desk | Publish Date: 5/23/2019 7:14:10 AM
लोकसभा चुनाव 2019: एग्जिट पोल की आज खुलेगी असलियत, एग्जेक्ट पोल को लेकर उत्साह

न्यूज़ डेस्क: लोकसभा चुनाव 2019 की आज मतगणना होनी है. देश की सभी 542 लोकसभा सीटों पर मतगणना की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. चुनाव आयोग द्वारा प्रक्रिया के शुरू होने के साथ ही आज चुनाव के बाद विभिन्न चैनलों और एजेंसियों द्वारा दिखाए गए एग्जिट पोल्स की असलियत भी खुलेगी जब जनता के सामने एग्जेक्ट पोल आना शुरू हो जाएगा. आज दोपहर तक तस्वीर पूरी तरह साफ हो जाएगी कि अगली सरकार किस गठबंधन की बनने वाली है या फिर भारतीय जनता पार्टी को अकेले बहुमत मिल जाएगा.

मतगणना को लेकर चुनाव आयोग पूरी तरह तैयार

मतगणना को लेकर चुनाव आयोग पूरी तरह से तैयार हो चुका है. देशभर के सभी मतगणना केंद्रों पर मतगणना की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. उम्मीदवारों के काउंटिंग एजेंट को मतगणना केंद्र के अंदर प्रवेश कराया गया है. मतगणना की वीडियोग्राफी कराई जा रही है. त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था का निर्देश दिया गया है.

आठ बजे से शुरू होगी मतगणना

वोटों की गिनती का काम सुबह आठ बजे से शुरू होगा. रिटर्निंग ऑफिसर, पर्यवेक्षक तथा विभिन्न प्रत्याशियों के इलेक्शन एजेंट की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम की सील खोली जाएगी. इसके बाद ईवीएम को काउंटिंग टेबल पर पहुंचाया जाएगा. एक नंबर मतदान केंद्र से मतगणना की शुरुआत होगी पोस्टल बैलट की गिनती के लिए चार टेबल लगाए जाएंगे. पहले पोस्टल बैलट की गिनती होगी. इसके बाद ईवीएम के मतों को गिना जाएगा.

वीवीपैट पर्चियों का अंत में मिलान, नए नियम भी जोड़े गए

चुनाव आयोग द्वारा इस बार वीवीपैट पर्चियों का मिलान कराया जा रहा है. हर विधानसभा क्षेत्र के पांच मतदान केंद्रों की वीवीपैट पर्चियों का मिलन होगा. पहले वोटों की गिनती होगी और इसके बाद वीवीपैट पर्चियों का मिलान कराया जाएगा. इस बार नए नियम भी जोड़े गए हैं. इस बार पोस्टल बैलट में इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलट सिस्टम से भी मतदान किया गया है. सेना और केंद्रीय सुरक्षा बलों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलट सिस्टम से मतदान किया गया है. हर मतगणना केंद्र पर चुनाव आयोग के निर्देश पर प्रशासन पूरी तरह सतर्क और तैयार है. किसी भी प्रकार की गड़बड़ी से निपटने के लिए प्रशासन को हरसंभव आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया गया है.

 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus