16 दिसम्बर 2019, सोमवार | समय 02:53:24 Hrs
Republic Hindi Logo

VIDEO:ऐतिहासिक मैच के पहले गुलाबी हो गया कोलकाता, वर्ल्ड क्लास तैयारी

By लोकनाथ तिवारी | Publish Date: 11/22/2019 12:05:02 PM
VIDEO:ऐतिहासिक मैच के पहले गुलाबी हो गया कोलकाता, वर्ल्ड क्लास तैयारी

रिपब्लिक हिंदी डेस्क: भारत में पिंक बॉल से खेले जानेवाले टेस्ट मैच के लिए वर्ल्ड क्लास की तैयारी की गयी है. बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली खुद हर तैयारी का जायजा ले रहे हैं. इस मैच के लिए विशेष तौर पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना कोलकाता आ चुकी हैं. मैच के पहले पूरा कोलकाता पिंक सिटी में तबदील हो गया है. कोलकाता की सबसे ऊंची इमारत द 42, टाटा सेंटर, शहीद मीनार, हावड़ा ब्रिज सहित सभी खास स्ट्रक्चर को गुलाबी रोशनी से सजाया गया है.


गौरतलब है कि कोलकाता का इडेन गार्डेंस शुक्रवार को पिंक बॉल से खेले जानेवाले ऐतिहासिक मैच का गवाह बनने वाला है. भारत और बांग्लादेश के बीच पहली बार डे-नाइट टेस्ट मैच खेला जाएगा. इस मैच में बॉल का रंग भी गुलाबी होगा. मैच को लेकर खास तैयारियां की गई हैं. ग्राउंड की दीवारों को भी खास तौर पर सजाया गया है.

22 से 26 नवंबर के बीच ईडन गार्डन्स में खेले जानेवाले मैच को लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली काफी उत्साहित हैं. इस अहम मैच में सब कुछ अनुकूल रहे, इसकी पूरी जिम्मेदारी गांगुली ने ले रखी है. वह हर चीज पर बारीकी से नजर रखे हुए हैं. मैच की शुरुआत पैराट्रूपर्स के ईडन गार्डन्स में उतरने के साथ होगी, जो दोनों कप्तानों को गुलाबी गेंद देंगे. इसके बाद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ईडन की घंटी बजाकर मैच की शुरुआत करेंगी.

क्या-क्या होगा ईडन गार्डन्स पर

दोपहर 12.15 बजे: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का ईडन गार्डन्स के क्लब हाउस में आगमन होगा. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजमुल हसन उनकी अगवानी करेंगे. इसके बाद शेख हसीना और ममता बनर्जी ग्राउंड में जाएंगी और दोनों टीमों के कप्तान अपने खिलाड़ियों से उनका परिचय कराएंगे. रूना लैला, पार्श्व गायिका रात 8.10 बजे परफॉर्म करेंगी.

चायकाल के ब्रेक के दौरान पूर्व भारतीय कप्तान गोल्फ कार्ट में बैठकर स्टेडियम का चक्कर लगाएंगे. इस दौरान बंगाल के राज्यपाल भी कार्ट में मौजूद रहेंगे. शाम 6.00 बजे से रात 8.00 बजे तक मैच का आखिरी सत्र होगा. रात 8.25 बजे भारत और बांग्लादेश के खिलाड़ियों और पूर्व भारतीय कप्तानों और अन्य खेल से जुड़ी हस्तियों को शेख हसीना और ममता बनर्जी के हाथों सम्मानित किया जाएगा.

रानी मुखर्जी करेंगी फिल्म का प्रोमोशन

रानी मुखर्जी अपनी फिल्म 'मर्दानी 2' का प्रमोशन करने के लिए ईडन गार्डन्स पहुंचने वाली हैं. रानी ने कभी भी कोई क्रिकेट मैच लाइव नहीं देखा है लेकिन फिल्म के प्रमोशन के लिए 22 नवंबर का दिन चुना है जो भारत के लिए ऐतिहासिक पिंक बॉल और पहला डे-नाइट टेस्ट मैच होगा. रानी की फिल्म 'मर्दानी-2' 13 दिसंबर को रिलीज होने वाली है. रानी ने कहा कि यह पहला मौका है जब मैं कोई मैच ईडन गार्डन्स में देखूंगी. मैंने हमेशा अपने पैरेंट्स से सुना है कि ईडन का माहौल बहुत ही जोशीला होता है. यह मेरे लिए अनोखा अनुभव होगा जब मैं क्रिकेट मैच लाइव देखने के साथ कई सारी यादें भी सहेज पाऊंगी.

पिंक बॉल से खेलने वाला 7वां देश

अगर भारत-बांग्लादेश के बीच 22 नवंबर से कोलकाता में खेले जा रहे मैच की करें तो यह टीम इंडिया का पहला डे-नाइट टेस्ट मैच है. साथ ही गुलाबी एसजी बॉल का टेस्ट में पहली बार इस्तेमाल होगा. अब तक 6 देशों में पिंक बॉल से टेस्ट खेला जा चुका है, भारत पिंक बॉल से खेलने वाला 7वां देश होगा.



 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus