23 सितम्बर 2019, सोमवार | समय 21:38:27 Hrs
Republic Hindi Logo

कोलकाता में नदी के नीचे से जल्दी ही दौड़ेगी ट्रेन, देखिये वीडियो

By लोकनाथ तिवारी | Publish Date: 8/8/2019 6:15:09 PM
कोलकाता में नदी के नीचे से जल्दी ही दौड़ेगी ट्रेन, देखिये वीडियो

रिपब्लिक डेस्क: भारतीय रेल को नदी के नीचे से होकर ट्रेन संचालन का गौरव शीघ्र ही प्राप्त होनेवाला है. रेलमंत्री पीयूष गोयल ने एक वीडियो जारी कर यह जानकारी दी है. कोलकाता की हुगली नदी के नीचे से ये ट्रेन गुजरेगी, जिसका काम लगभग पूरा हो चुका है और जल्द ही नदी के नीचे सुरंग से मेट्रो ट्रेन का संचालन शुरू होनेवाला है. यह सुरंग 520 मीटर लम्बी और लगभग 30 मीटर गहरी है.  नदी के नीचे से होकर जाने वाली मेट्रो को यह सुरंग पार करने में कुल 60 सेकंड का समय लगेगा. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक वीडियो ट्वीट किया है और बताया है कि जल्द ही नदी के नीचे से मेट्रो ट्रेन दौड़ेगी.

पीयूष गोयल ने वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा- 'भारत की पहली अंडर वॉटर ट्रेन शीघ्र ही कोलकाता में हुगली नदी के नीचे चलना आरंभ होगी. उत्कृष्ट इंजीनियरिंग का उदाहरण यह ट्रेन देश में निरंतर हो रही रेलवे की प्रगति का प्रतीक है. इसके बनने से कोलकाता निवासियों को सुविधा, और देश को गर्व का अनुभव होगा.'

भारत की पहली अंडर वॉटर ट्रेन शीघ्र ही कोलकाता में हुगली नदी के नीचे चलना आरंभ होगी. उत्कृष्ट इंजीनियरिंग का उदाहरण यह ट्रेन देश में निरंतर हो रही रेलवे की प्रगति का प्रतीक है. इसके बनने से कोलकाता निवासियों को सुविधा, और देश को गर्व का अनुभव होगा.

वीडियो में बताया गया है कि पहली अंडर वॉटर कोलकाता मेट्रो सॉल्ट लेक सेक्टर 5 से हावड़ा मैदान तक की यात्रा करने के लिए तकरीबन तैयार है. 2 फेस में बटी इस लाइन में फेस 1 को जल्द ही आम लोगों के लिए चालू कर दिया जाएगा. कोलकाता वासियों के लिए ये बेहद राहत वाला कदम है.

अंडर वॉटर ट्रेन को पानी से बचाने के लिए चार उच्च स्तरीय सुरक्षा कवज लगाए गए हैं. यह 520 मीटर लंबी दोहरी सुरंग है, जिसमें से एक पूर्व की ओर जाने वाली है और दूसरी पश्चिम की ओर जाने वाली है. इसका निर्माण नदी के तल से 30 मीटर नीचे किया गया है.


 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus