17 अक्तूबर 2019, गुरुवार | समय 21:03:53 Hrs
Republic Hindi Logo

दिल्ली की सात सीटों पर टिका है तीनों दलों का भविष्य

By Republichindi desk | Publish Date: 5/11/2019 11:50:32 AM
दिल्ली की सात सीटों पर टिका है तीनों दलों का भविष्य

रिपब्लिक डेस्क. दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर छठे चरण के तहत कल 12 मई को मतदान होगा. दिल्ली का चुनाव सिर्फ 7 सीटों पर हार-जीत का ही नहीं बल्कि तीनों दलों का बहुत कुछ दांव पर है. कांग्रेस 2013 में सत्ता से बेदखल होने के बाद राजधानी में अपनी जमीन मजबूत करने में जुटी है तो बीजेपी 2020 के विधानसभा चुनाव से पहले इसे सेमीफाइनल मान रही है. आम आदमी पार्टी के लिए भी काफी कुछ दांव पर है.

दिल्ली का यह लोकसभा चुनाव कांग्रेस और बीजेपी के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सीटों का आंकड़ा बढ़ाने के लिए ही जरूरी नहीं है बल्कि इसके कई और मायने हैं. बीजेपी को लगता है कि लोकसभा चुनाव में यदि उसका परफॉर्मेंस बेहतर रहता है तो उसे विधानसभा चुनाव में इसका लाभ होगा. दूसरी तरफ आदमी पार्टी के लिए भी काफी कुछ दांव पर है. बीते 4 सालों से वह दिल्ली सरकार के कामकाज में केंद्र के दखल को लेकर लड़ती रही है.

दिल्ली में चुनाव प्रचार के दौरान एक-दूसरे पर नेताओं ने काफी तीखे हमले किए और खासतौर पर आम आदमी पार्टी की एक महिला कैंडिडेट के खिलाफ आपत्तिजनक पर्चा भी बड़े विवाद की वजह बना. नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और अरविंद केजरीवाल के बीच तीखी बयानबाजी का दौर भी जमकर चला. प्रचार की बात करें तो आम आदमी पार्टी के पक्ष में उसके नेताओं के अलावा देश भर में बीजेपी विरोध के लिए मशहूर ऐक्टर प्रकाश राज और अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने भी कैंपेन किया. जबकि बीजेपी के लिए पीएम मोदी के अलावा अमित शाह से लेकर राजनाथ सिंह और हेमा मालिनी तक ने कैंपेन किया. कांग्रेस की ओर से गांधी भाई बहन के अलावा नवजोत सिंह सिद्धू, राज बब्बर और शत्रुघ्न सिन्हा ने भी कैंपेन की जिम्मेदारी संभाली.

उत्तरी-पूर्वी दिल्ली सीट पर बीजेपी के मौजूदा सांसद मनोज तिवारी, आप के दिलीप पांडेय और कांग्रेस की शीला दीक्षित के मध्य मुकाबला है. पूर्वी दिल्ली में बीजेपी के गौतम गंभीर और आप की आतिशी का मुकाबला कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली से है. दक्षिणी दिल्ली में मौजूदा बीजेपी प्रत्याशी रमेश बिधूड़ी का मुकाबला आप के राघव चड्ढा और चर्चित मुक्केबाज विजेंदर सिंह से है जो कि कांग्रेस के उम्मीदवार हैं. पश्चिमी दिल्ली में कांग्रेस ने पूर्व सांसद महाबल मिश्रा पर दांव चला है. चांदनी चौक संसदीय सीट पर बीजेपी के मौजूदा सांसद हर्षवर्धन का मुकाबला आप के पंकज गुप्ता और कांग्रेस के जेपी अग्रवाल से है. नई दिल्ली लोकसभा सीट पर मौजूदा सांसद मीनाक्षी लेखी का मुकाबला कांग्रेस नेता अजय माकन और आप के ब्रजेश गोयल से है. उत्तरी-पूर्वी सीट पर मशहूर गायक हंसराज हंस बीजेपी उम्मीदवार हैं. उनका मुकाबला आप के गुगन सिंह और कांग्रेस के राजेश लिलोठिया से है. गौरतलब है कि 2014 के लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सातों सीटों पर बीजेपी को जीत मिली थी.

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus