22 सितम्बर 2019, रविवार | समय 13:38:11 Hrs
Republic Hindi Logo

दंगल फिल्म से क्रुसेडर दुर्गा शक्ति नागपाल हुईं प्रेरित

By Republichindi desk | Publish Date: 8/10/2019 12:13:57 PM
दंगल फिल्म से क्रुसेडर दुर्गा शक्ति नागपाल हुईं प्रेरित

रिपब्लिक डेस्क : एक तरफ जहां सारी दुनिया आयरन लेडी से काफी प्रभावित है जो देश के उत्तरी भाग में रेत खनन माफिया से लड़ते हुए एक धर्मयुद्ध बन गई, वहीं आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि दुर्गा शक्ति नागपाल को इसकी प्रेरणा कहाँ से मिली है.. दुर्गा शक्ति नागपाल ने मीडिया को बताया कि उन्हें इसकी प्रेरणा आमिर खान अभिनीत प्रेरणादायक और क्रांतिकारी फिल्म दंगल से मिली है. दुर्गा शक्ति नागपाल ने एक सभा में बात करते हुए शेयर किया कि कैसे फिल्म दंगल ने उन्हें प्रेरित किया और कहानी के संदर्भ के साथ सपनों को परिभाषित किया है जो दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाते हुए बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी.

उन्होंने कहा हम सभी जानते हैं कि दंगल पहलवान महावीर सिंह फोगट की रियल लाइफ की स्टोरी पर बेस्ड है. बहुत अच्छे पहलवान होने के बावजूद, दुर्भाग्यवश महावीर सिंह देश के लिए स्वर्ण पदक नहीं जीत पाये. इससे भी ज्यादा, उनके पास कोई बेटा भी नहीं था जो उनके सपने को पूरा कर सके। फिर एक दिन, उनके पड़ोसियों ने उनसे शिकायत करते हुए कहा कि उनकी बेटियों ने उनके बेटे को पीट कर लाल नीला कर दिया है और यह सुनने के बाद महावीर सिंह को एक सुनहरा अवसर मिला, बाकी सब इतिहास है जिससे हर कोई वाकिफ रहता है. हमारे देश के पास आज सर्वश्रेष्ठ महिला पहलवान हैं. मैं जो कहना चाह रही हूं, वह यह है कि अगर हम सभी को मात्र एक जीवन भर मिलता है, जो मुझे आशा है कि आप सभी इस पर विश्वास करते हैं, तो इसे क्यों नहीं अत्यंत क्षमता के साथ जिया जाए. सबसे महत्वाकांक्षी और सफल यात्रा के साथ, वह एक भारतीय अफसर, सिविल सेवक और भारतीय प्रशासनिक सेवा के उत्तर प्रदेश कैडर में अधिकारी हैं.

वह भारत के केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री के ओ.एस.डी के रूप में तैनात हैं. अपनी निरंतर लड़ाई लड़ते हुए, दुर्गा भ्रष्टाचार और अवैध रेत खनन के खिलाफ बड़े पैमाने पर शुरू किये गए अपने अभियान के बाद लोगों के सामने आई हैं. लिंग में भेदभाव न करते हुए और समानता को एक नई परिभाषा देते हुए, फिल्म दंगल में आमिर खान ने महावीर सिंह फोगट की भूमिका निभाई है, जो एक ऐसा व्यक्ति था जिसने अपनी बेटियों गीता फोगट और बबीता कुमारी को कम उम्र में कुश्ती सिखाई थी.

 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus