22 सितम्बर 2019, रविवार | समय 13:19:50 Hrs
Republic Hindi Logo

बंगाल में हिंसक राजनीति चरम पर, राज्य व्यापी विरोध

By Republichindi desk | Publish Date: 6/10/2019 11:07:18 AM
बंगाल में हिंसक राजनीति चरम पर, राज्य व्यापी विरोध

रिपब्लिक डेस्कः लोकसभा चुनाव से ही पश्चिम बंगाल में तृणमूल और भाजपा के बीच तनाव जारी है. आए दिन दोनों पार्टियों के बीच झड़पे होती रहती है. लगतार दोनों पार्टियों के कार्यकर्ताओं की हत्या की जा रही है. इस तनाव के हिंसक रूप से लेने से राज्य में चिंताजनक स्थिति पैदा हो गई है. वहीं बीजेपी ने सोमवार को बशीरहाट में 12 घंटे का बंद और पूरे बंगाल में काला दिवस मनाने का ऐलान किया है. टीएमसी सरकार ने गृह मंत्रालय की एडवाइजरी को असंवैधानिक बताते हुए इसे बंगाल की जनता का अपमान बताया है.

गृह मंत्रालय ने अपनी एडवाइज़री में कहा है कि केंद्र बंगाल की स्थिति पर चिंतित है. वहां एक हफ्ते से जारी हिंसा को देखते हुए लगता है कि राज्य की क़ानून व्यवस्था पूरी तरह विफल हो गई है. लोकसभा चुनाव और उसके बाद राज्य में कई बार टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़पें हुईं हैं. मंत्रालय ने उन अधिकारियों को भी कड़ी सजा देने को कहा है जो अपने कर्तव्यों का निर्वहन नहीं कर रहे हैं.

तृणमूल कांग्रेस ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को सोमवार को लिखे एक पत्र में आरोप लगाया कि पश्चिम बंगाल सरकार को भेजा गया गृह मंत्रालय का परामर्श विपक्ष शासित राज्यों में सत्ता हथियाने की चाल और गहरा षड्यंत्र है. तृणमूल कांग्रेस के महासचिव एवं पश्चिम बंगाल के मंत्री पार्थ चटर्जी ने पत्र में लिखा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जमीनी हकीकत जाने बिना या राज्य सरकार से रिपोर्ट लिए बिना निष्कर्ष निकाल लिया.

पश्चिम बंगाल में राजनीतिक उठापटक और हिंसा की वारदातें रुकने का नाम नहीं ले रही हैं. बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस के बीच टकराव दिनों दिन उग्र होता जा रहा है. शनिवार को 24 परगना में हुई हिंसक झड़प में मारे गए बीजेपी के कार्यकर्ताओं के अंतिम संस्कार को लेकर पुलिस और बीजेपी के स्‍थानीय नेताओं के बीच खींचतान हुई. बशीरहाट में रविवार को अंतिम दर्शन के लिए तीनों कार्यकर्ताओं के शवों को पार्टी कार्यालय ले जाया जा रहा था. इसी दौरान पुलिस ने उन्हें रास्ते में ही रोक लिया. इस बात पर गुस्साए बीजेपी के स्‍थानीय नेताओं ने बशीरहाट में 12 घंटे के बंद की घोषणा कर दी. साथ ही पूरे पश्चिम बंगाल में सोमवार को काला दिवस के तौर पर मनाने का ऐलान किया.

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus