16 दिसम्बर 2019, सोमवार | समय 02:27:40 Hrs
Republic Hindi Logo

स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ फिर नंबर-1 बने विराट कोहली

By लोकनाथ तिवारी | Publish Date: 12/4/2019 4:23:02 PM
स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ फिर नंबर-1 बने विराट कोहली

रिपब्लिक हिंदी डेस्क: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) टेस्ट रैंकिंग में स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ते हुए नंबर-1 की गद्दी हासिल कर ली है. आईसीसी ने टेस्ट बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग जारी कर दी है. भारतीय क्रिकेट फैन्स के लिए खुशखबरी ये है कि एक बार फिर टेस्ट में नंबर-1 बल्लेबाज विराट कोहली बन गए हैं. विराट अब रेटिंग प्वॉइंट मामले में स्मिथ से पांच प्वॉइंट आगे हो गए हैं. स्मिथ ने हाल में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, जिसका उन्हें इस तरह से खामियाजा उठाना पड़ा है.

टेस्ट रैंकिंग में सबसे बड़ा फायदा ऑस्ट्रेलिया के तूफानी सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को हुआ है, तिहरा शतक सहित दो मैचों में 400 से अधिक रन बनाने वाले वॉर्नर अब पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं इस लिस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले जो रूट सातवें और ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लबुशाने आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं.

एडिलेड टेस्ट में स्टीव स्मिथ 36 रन बनाकर आउट हो गए थे, जबकि ब्रिस्बेन में खेले गए पहले टेस्ट में वो महज चार रन बना सके थे. वहीं विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज 136 रनों की पारी खेली थी. विराट के खाते में अब 928 प्वॉइंट्स हैं, जबकि स्मिथ के खाते में 923 रेटिंग प्वॉइंट्स हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को भी रैंकिंग में बड़ा फायदा मिला है और वो अब टॉप-5 बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं. वॉर्नर ने इस सीरीज में 489 रन बनाए और 12 पायदान की छलांग लगाकर पांचवें नंबर पर आ गए हैं.

जो रूट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ डबल सेंचुरी जड़ी थी, जिसका फायदा उन्हें रैंकिंग में भी मिला, रूट चार पायदान की छलांग लगाकर सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं. मार्नस लाबूशेन ने पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में 347 रन बनाए और रैंकिंग में छह पायदान की छलांग लगाकर आठवें पायदान पर पहुंच गए हैं. अजिंक्य रहाणे एक पायदान गिरकर छठे नंबर पर आ गए हैं, जबकि चेतेश्वर पुजारा चौथे स्थान पर बने हुए हैं.


 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus