23 सितम्बर 2019, सोमवार | समय 10:26:09 Hrs
Republic Hindi Logo

VIDEO:लालबाजार अभियान को लेकर कोलकाता बना रणक्षेत्र

By लोकनाथ तिवारी | Publish Date: 6/12/2019 11:47:23 AM
VIDEO:लालबाजार अभियान को लेकर कोलकाता बना रणक्षेत्र

रिपब्लिक डेस्क: पश्चिम बंगाल की टीएमसी सरकार के विरोध में बुधवार को भारतीय जनता पार्टी की ओर से पुलिस मुख्यालय लालबाजार का घेराव किया जा रहा है. हजारों पुलिसवालों को तैनात किया गया है, इसके बावजूद दोपहर 1 बजे बीजेपी की कुछ महिला समर्थक लालबाजार के समक्ष पहुंच गयीं. इसके अलावा कई जगहों पर बीजेपी समर्थकों ने पुलिस बैरिकेड तोड़ दिया. पुलिसवालों पर ईंट-पत्थर भी बरसाये गये.पुलिस ने स्थिति बिगड़ते देख आंसू गैस के गोले दागे और वाटर कैनन छोड़ा.

यह भी देखें-

आधे घंटे बाद यानी 1.30 बजे राजा सुबोध मल्लिक स्क्वायर से जुलूस निकाला गया. जिसका नेतृत्व बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, मुकुल रॉय, दिलीप घोष, अर्जुन सिंह सहित विभिन्न नेताओं ने किया. बीजेपी का जुलूस जैसे ही लालबाजार की ओर बढ़ा, बीजेपी समर्थक उग्र हो गये, पुलिस बैरिकेड तोड़ने की कोशिश की.

इसे लेकर पुलिस और बीजेपी में विवाद हो गया. पुलिस ने भीड़ को तितर बितर करने के लिए वाटर कैनन का प्रयोग किया. सबसे पहले फीयर्स लेन में पुलिस बैरिकेड तोड़ने की कोशिश की गयी. कई बीजेपी समर्थक बैरिकेड पर चढ़ गये थे. पुलिस ने स्थिति बिगड़ते देख आंसू गैस के गोले भी दागे.

बीजेपी नेता कैलाश विजय वर्गीय ने कहा कि बंगाल की पुलिस सीएम ममता बनर्जी के नेतृत्व में बर्बर हो गयी है. जुलूस पर अचानक टीयर गैस और वाटर कैनन छोड़े गये. कई बीजेपी के कार्यकर्ता घायल हो गये हैं. बीजेपी नेता राजू बनर्जी बीमार हो गये हैं.

बीजेपी का आरोप है कि राज्य में  बीजेपी कार्यकर्ताओं की हत्या की जा रही है और पुलिस निष्क्रिय बनी हुई है. इसके खिलाफ पार्टी कार्यकर्ता कोलकाता पुलिस मुख्यालय का घेराव करेंगे. लालबाजार अभियान को लेकर हंगामे की आशंका के मद्देनजर मध्य कोलकाता में 3000 पुलिस कर्मी तैनात किये गये हैं. द्रोण कैमरे लगाये हैं. वाटर कैनन भी तैनात किये गये हैं. लालबाजार पुलिस मुख्यालय के चारो ओर सड़कों को सील कर दिया गया है.

लालबाजार पुलिस मुख्यालट से 150 मीटर पहले ही बैरिकेड लगाये गये हैं. फुटपाथ की दुकानों को एहतियातन बंद कर दिया गया है. फियर्स लेन, बेंटिंक स्ट्रीट और टी बोर्ड के पास विशेष सुरक्षा के इंतजाम किये गये हैं, लालबाजार के आसपास सभी क्रॉसिंग में डिप्टी कमिश्नर व असिस्टेंट कमिश्नर के नेतृत्व में पुलिसकर्मी सुरक्षा में तैनात हैं, किसी भी तरह की अशांति फैलानेवालों को तुरंत गिरफ्तार करने का निर्देश दिया गया.

पश्चिम बंगाल में हिंसा का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. बुधवार को बीरभूम के नानूर में बीजेपी के जुलूस को लेकर हंगामा हो गया. इसमें एक पुलिसवाले को गंभीर चोट आयी है. राज्य में कई राजनीतिक कार्यकर्चाओं की हत्या हो चुकी है. बीजेपी और टीएमएसी दोनों एक-दूसरे पर अपने-अपने नेताओं की हत्या का आरोप लगा रहे हैं, बंगाल सरकार और बंगाल में हिंसा के विरोध में भारतीय जनता पार्टी लालबाजार अभियान कर रही है.

कोलकाता के अलावा हावड़ा और सियालदह में भी बीजेपी प्रदर्शन करेगी, सुबह 11 बजे से बीजेपी की ओर से जिलों में भी मार्च निकाला जा रहा है. उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली में कार्यकर्ताओं की हत्या के बाद बीजेपी ने सोमवार को भी बशीरहाट में 12 घंटे के बंद का ऐलान किया था और उसने पूरे राज्य में 'काला दिवस' मनाया था. संदेशखाली में टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प में 8 लोगों के मारे जाने की खबर है, इनमें से 5 कार्यकर्ता बीजेपी और 3 टीएमसी के बताए जा रहे हैं.
 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus