23 अक्तूबर 2019, बुधवार | समय 06:27:16 Hrs
Republic Hindi Logo

हिंदू परिवार ने मुस्लिम बच्ची को पूजा, पंडाल में बजा अजान

By लोकनाथ तिवारी | Publish Date: 10/7/2019 11:31:00 AM
हिंदू परिवार ने मुस्लिम बच्ची को पूजा, पंडाल में बजा अजान

रिपब्लिक हिंदी डेस्क: कोलकाता को यूं ही देश की सांसकृतिक राजधानी नहीं कहा जाता. यहां हर धर्म को लोग सौहार्दपूर्ण माहौल में भाईचारे के साथ रहते हैं. यहां मस्जिदों की रक्षा हिंदू युवक करते हैं तो होली, दीवाली और दुर्गापूजा में मुस्लिम समुदाय को लोग बढ़-चढ़ कर भाग लेते हैं. इस साल महाअष्टमी पर कुमारी पूजन के दौरान चार साल की मुस्लिम बच्ची की पूजा कर एक मिसाल कायम की है. साम्प्रदायिक सौहार्द की अद्भुत मिसाल पेश करते हुए कोलकाता से सटे उत्तर 24 परगना जिले में अर्जुनपुर का रहने वाला दत्त परिवार ने यह पुनीत कार्य किया है. गौरतलब है कि स्वामी विवेकानंद ने 121 साल पहले कश्मीर में एक मुस्लिम की बेटी की मां दुर्गा के रूप में पूजा की थी.

(बेलुड़ मठ में कुमारी पूजा का फाइल फोटो)

चार साल की फातिमा के पिता मोहम्मद ताहिर आगरा के रहनेवाले हैं. वह तमल दत्त के बुलावे पर पश्चिम बंगाल के कोलकाता में दुर्गापूजा घूमने आये हैं. महाअष्टमी के दिन कुमारी कन्याओं को देवी दुर्गा का स्वरूप मानकर उनकी पूजा की जाती है. स्थानीय निकाय में इंजीनियर तमल दत्त ने बताया कि जातिगत और धार्मिक बाध्यताओं के कारण पहले हम सिर्फ ब्राह्मण कन्याओं के साथ कुमारी पूजन करते थे. वह कमरहाटी नगरपालिका में इंजीनियर हैं. वह 2013 से ही अपने घर में माता की पूजा करते हैं. इस साल उन्होंने पुरानी परंपराओं से हटकर साम्प्रदायकि सौहार्द के लिए कुछ करने का विचार किया.

उन्होंने कहा कि हम सभी जानते हैं कि मां दुर्गा इस धरती पर सभी की मां हैं, उनका कोई धर्म, जाति या रंग नहीं है. इसलिए हमने परंपरा तोड़ी. उन्होंने कहा कि इससे पहले हमने गैर-ब्राह्मणों की पूजा की थी, इस बार मुसलमान लड़की की पूजा की है.

दुर्गा पूजा पंडाल में अजान बजा, मामला दर्ज

कोलकाता के बेलेघाटा 33 पल्ली दुर्गा पूजा पांडाल में दुर्गा पूजा के दौरान अजान बजाया गया. आयोजकों ने एक 'धर्मनिरपेक्ष' दुर्गा पूजा का आयोजन किया. हालांकि यह पूजा विवादों में घिर गया है. कोलकाता के इस पंडाल का जो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हुआ, उसमें कथित तौर पर अजान को पंडाल में बजते सुना जा सकता है. इसके बाद एक स्थानीय वकील ने आयोजकों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. इंडियन एक्सप्रेस अखबार की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक स्थानीय वकील शांतनु सिंघा ने बेलेघाटा 33 पल्ली दुर्गा पूजा पंडाल के आयोजकों के खिलाफ पुलिस में एक शिकायत की थी. वकील ने अपनी शिकायत में 10 लोगों को नामजद किया था. इन 10 नामों में पूजा पांडाल के क्लब सेक्रेटरी का नाम भी शामिल था.

बशीरहाट में हिंदू युवकों ने की मस्जिद की रक्षा

पश्चिम बंगाल के ही बशीरहाट में दो साल पहले हुई हिंसक घटनाओं के बीच हिंदू युवकों ने रतजगा कर मस्जिद की रक्षा की थी. जुलाई 2017 में भड़के सांप्रदायिक तनाव के बाद जब बशीरहाट के खानपाड़ा इलाके की मस्जिद को खतरा उत्पन्न हो गया था तो दो हिंदू युवकों ने रात-रात भर जागकर मस्जिद की रक्षा की थी.
 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus