23 सितम्बर 2019, सोमवार | समय 11:29:47 Hrs
Republic Hindi Logo

मोकामा में परशुराम जन्मोत्सव महायज्ञ का आयोजन कल से, यह है पूरा कार्यक्रम

By Republichindi desk | Publish Date: 5/5/2019 8:45:53 AM
मोकामा में परशुराम जन्मोत्सव महायज्ञ का आयोजन कल से, यह है पूरा कार्यक्रम

पटना: मोकामा में बाबा परशुराम जन्मोत्सव महायज्ञ का आयोजन 6 मई से किया गया है. परशुराम सेवा समिति द्वारा आयोजित परशुराम जन्मोत्सव महायज्ञ की शुरुआत 6 मई को गंगा पूजन एवं भव्य कलश शोभायात्रा से की जाएगी. मोकामा में हर साल भव्य तरीके से परशुराम जन्मोत्सव समारोह का आयोजन किया जाता है. 

जानिए  पूरा कार्यक्रम

परशुराम सेवा समिति के अध्यक्ष कुमकुम सिंह और महासचिव गौतम महात्मा ने बताया कि तपस्वी स्थान ठाकुरबाड़ी से गंगा पूजन करने के बाद भव्य कलश शोभायात्रा निकाली जाएगी. कलश यात्रा मोकामा शहर के विभिन्न मार्गो का भ्रमण करने के बाद परशुराम स्थान पहुंचेगी. महासचिव गौतम महात्मा के अनुसार 7 मई को यज्ञ मंडप पर अग्नि देव का आह्वान कर अग्नि प्रज्ज्वलन कराया जाएगा और उसके बाद यज्ञ की विधिवत शुरुआत हो जाएगी. सिमरिया धाम के परमहंस करपात्री स्वामी चिदात्मन जी महाराज द्वारा 6 एवं 7 मई को भागवत प्रसंग का वाचन किया जाएगा तथा प्रभाकर मिश्र पद्मेश जी महाराज द्वारा राम कथा का आयोजन किया जाएगा. परशुराम जन्मोत्सव के यज्ञ कार्य का संचालन वृंदावन के आचार्य महेंद्र शुक्ल द्वारा किया जाएगा.

तैयारियां जारी, मेला का भी आयोजन

आयोजन समिति के सदस्यों ने बताया कि परशुराम जन्मोत्सव महायज्ञ को लेकर सारी तैयारियां युद्धस्तर पर जारी हैं तथा सारी मुकम्मल व्यवस्था की जाएगी. परशुराम जन्मोत्सव समारोह महायज्ञ में शामिल होने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं और भक्तों के ठहरने एवं भंडारे का भी आयोजन किया जा रहा है. रेफरल अस्पताल के पास मेला का भी आयोजन किया गया है. मेला के बाजार में दुकानें भी लगनी शुरू हो गई हैं. इस बार बेगूसराय से परशुराम जयंती के मौके पर भव्य जुलूस भी निकाला जाएगा. बेगूसराय से चलकर हजारों लोग मोकामा परशुराम स्थान पहुंचेंगे. बड़हिया से भी परशुराम जन्मोत्सव जुलूस का आयोजन किया गया है. 

परशुराम स्थान में चौपाल बनकर तैयार

राज्य सरकार के योजना एवं विकास विभाग द्वारा परशुराम स्थान में चौपाल का काम पूरा कर लिया गया है. योजना एवं विकास विभाग के मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह के निर्देश पर विभागीय स्तर पर सार्वजनिक चौपाल का निर्माण परशुराम स्थान में कराया गया है. मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना के अंतर्गत योजना एवं विकास विभाग द्वारा 9,34,900 रूपए की लागत से चौपाल बनाया गया है. टाइल्स लगे इस चौपाल से परशुराम स्थान आने वाले श्रद्धालुओं को बैठने तथा आराम करने में काफी सहूलियत होगी। नवनिर्मित चौपाल में एक साथ 200 लोग बैठ सकते हैं.

 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus