24 जून 2019, सोमवार | समय 18:53:18 Hrs
Republic Hindi Logo

गूगल पर विज्ञापन में बीजेपी अव्वल, कांग्रेस छठे स्थान पर

By लोकनाथ तिवारी | Publish Date: 4/4/2019 5:53:06 PM
गूगल पर विज्ञापन में बीजेपी अव्वल, कांग्रेस छठे स्थान पर

रिपब्लिक डेस्क: लोकसभा चुनाव को लेकर प्रचार का दौर जोरों पर है. राजनीतिक पार्टियां ऑनलाइन विज्ञापन भी दे रही हैं. गूगल में भी चुनाव प्रचार किया जा रहा है. गूगल में विज्ञापनों पर खर्च करने के मामले में बीजेपी ने सभी राजनीतिक दलों को पीछे छोड़ दिया है. कांग्रेस इस मामले में छठे नंबर पर है.

भारतीय पारदर्शिता रिपोर्ट के अनुसार राजनीतिक दलों और उनसे संबंद्ध घटकों ने फरवरी 2019 तक विज्ञापनों पर 3.76 करोड़ रुपए खर्च किए हैं. बीजेपी विज्ञापनों पर 1.21 करोड़ रुपए खर्च करने के साथ ही इस सूची में शीर्ष पर है, जो कि गूगल पर कुल विज्ञापन खर्चों का लगभग 32 प्रतिशत है. प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस इस सूची में छठे नंबर पर है, जिसने विज्ञापनों पर 54,100 रुपए खर्च किए हैं.

रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी के बाद इस सूची में आंध्र प्रदेश की जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली वाईएसआर कांग्रेस पार्टी है जिसने विज्ञापनों पर कुल 1.04 करोड़ रुपए खर्च किए हैं. ‘पम्मी साई चरण रेड्डी’ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के प्रचारक ने पार्टी के उम्मीदवारों के प्रचार के लिए 26,400 रुपए खर्च किए हैं.

रिपोर्ट में कहा गया कि तेलुगू देसम पार्टी (टीडीपी) और उसके प्रमुख चंद्र बाबू नायडू का प्रचार करने वाली ‘प्रमाण्य स्ट्रेटजी कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड’ 85.25 लाख रुपए खर्च करने के साथ इस सूची में तीसरे नंबर पर है. नायडू का प्रचार करने वाली एक अन्य पार्टी ‘डिजिटल कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड’ 63.43 लाख रुपए का खर्च कर चौथे नंबर पर है. गूगल ने अपनी विज्ञापन नीति के उल्लंघन के कारण 11 में से चार राजनीतिक विज्ञापनदाताओं के विज्ञापन को ब्लॉक कर दिया है.

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus