19 नवम्बर 2019, मंगलवार | समय 06:39:26 Hrs
Republic Hindi Logo

किसे मिलेगी राजद की कमान, पुराने वफादार बनाम नए किरदार को लेकर लालू परिवार में मंथन जारी

By Republichindi desk | Publish Date: 10/11/2019 2:23:02 PM
किसे मिलेगी राजद की कमान, पुराने वफादार बनाम नए किरदार को लेकर लालू परिवार में मंथन जारी

न्यूज डेस्कः राजद का सदस्यता अभियान दो महीने से चलकर गुरुवार को खत्म हो गया. पंचायत, प्रखंड एवं जिला अध्यक्षों के चुनाव की प्रक्रिया अब शुरू होगी.  राजद में सबसे ज्यादा चर्चा प्रदेश अध्यक्ष पद को लेकर है. डॉक्टर रामचंद्र पूर्वे ही बने रहेंगे या किसी और को यह जिम्मेवारी दी जाएगी इस बात पर मंथन चल रहा है.लालू परिवार में पुराने वफादार बनाम नए किरदार को लेकर असमंजस बना हुआ है. चुनाव करीब देखते हुए दर्जन भर अन्य नेता भी सक्रिय हो गए हैं.

दावेदारी और उम्मीदवारी में कोई किसी से कम नहीं है, लेकिन रामचंद्र पूर्वे की वफादारी सब पर भारी पड़ सकती है.वहीं विपक्षी पार्टियां भी राजद में चल रहे पूरे घटनाक्रम पर नजर बनाये हुए है.राजनीतिक जानकारों की माने तो  राजद में प्रदेश अध्यक्ष पद के कई दावेदार हैं. रामचंद्र पूर्वे की राह में बढ़ती उम्र भी आड़े आ रही है.  ऐसे में आलोक मेहता एवं शिवचंद्र राम के नामों की चर्चा तेज है.

कुछ ऐसे बड़े नाम भी शामिल हो चुके हैं, जो प्रतिस्पर्धा को दिलचस्प बना रहे हैं. विधान परिषद के पूर्व सभापति सलीम परवेज, पूर्व स्पीकर उदय नारायण चौधरी भी बड़े दावेदार माने जा रहे हैं. हाल के दिनों में पूर्व सांसद शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल और विधायक कुमार सर्वजीत का नाम भी जुड़ गया है. करीब महीने भर पहले राजद की सदस्यता लेने वाले पूर्व मंत्री रमई राम भी प्रयासों में पीछे नहीं हैं.

राजद की चुनाव प्रक्रिया के हिसाब से दो दिसंबर के पहले प्रदेश राजद के नए कप्तान का निर्वाचन हो जाएगा. डॉ. पूर्वे 2010 से ही राजद के प्रदेश अध्यक्ष हैं. चार बार इस पद पर रह चुके हैं.  एक बार मनोनीत और तीन बार निर्वाचित. लोकसभा चुनाव का परिणाम पूर्वे के पक्ष में नहीं आया है. फिर भी  अध्यक्ष पद के दावेदारी में उनका नाम सबसे उपर नजर आ रहा हैं.

राजद ने बनाए 80 लाख सदस्य

राजद ने दो महीने के सदस्यता अभियान में करीब 80 लाख सदस्यों को जोड़ा है.  एक करोड़ का लक्ष्य रखा गया था. तीन लाख 15 हजार छह सौ सक्रिय सदस्य बनाए गए हैं. 23 अक्टूबर तक मुख्यालय में पर्चा जमा करना है. इसके बाद सदस्यता सूची का प्रकाशन होगा.

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus