19 नवम्बर 2019, मंगलवार | समय 05:38:21 Hrs
Republic Hindi Logo

बिहार में बवाल: जहानाबाद में विसर्जन के दौरान खूनी संघर्ष, पत्थरबाजी, आगजनी, फायरिंग

By लोकनाथ तिवारी | Publish Date: 10/10/2019 3:52:34 PM
बिहार में बवाल: जहानाबाद में विसर्जन के दौरान खूनी संघर्ष, पत्थरबाजी, आगजनी, फायरिंग

रिपब्लिक हिंदी डेस्क: बिहार के जहानाबाद जिले में गुरुवार सुबह मूर्ति विसर्जन के दौरान मूर्ति तोड़े जाने के बाद शहर में साम्प्रदायिक तनाव फैल गया है. कई जगहों पर तोड़फोड़ और मारपीट की घटनाएं हुई. 10 से ज्यादा दुकानों में आग लगा दी गई है. दो दर्जन से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है. जगह-जगह पत्थरबाजी और आगजनी की गयी. उग्र लोगों की भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस को फायरिंग भी करनी पड़ी. पुलिस के अनुसार विसर्जन को दौरान पत्थरबाजी और प्रतिमा तोड़ने की घटना देखते ही देखते दो संप्रदायों के बीच हुए विवाद ने खूनी संघर्ष में परिवर्तित हो गयी. उसके बाद पूरे जिले में बुधवार रात से ही तनाव का माहौल कायम है. तनाव की स्थिति को देखते हुए पूरे जिले को सील कर दिया गया है.

सूचना मिलते ही डीएम नवीन कुमार, एसपी मनीष कुमार, एएसपी पंकज कुमार दल बल के साथ मौके पर पहुंचे. रैपिड एक्शन फोर्स को मौके पर बुलाया गया है. ऐहतियात के तौर पर कई इलाकों में धारा-144 लगा दी गई है. पुलिस ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है.

बुधवार की रात में मां दुर्गा की प्रतिमा पर पथराव कर उसे क्षतिग्रस्त किए जाने  का आरोप लगाते हुए विसर्जन में शामिल लोंगों ने जमकर बवाल मचाया और एक खास समुदाय के लोगों  पर जमकर पथराव किया. इसके साथ ही उनके धर्म स्थल को भी आग के हवाले कर दिया. इसके बाद दोनों संप्रदायों के बीच जमकर हंगामा और पथराव किया गया जिसमें कई लोगों के घायल होने की खबर है.

घटना की जानकारी मिलते ही जहानाबाद के जिलाधिकारी नवीन कुमार तथा एसपी मनीष दल-बल के साथ घटनास्थल पहुंचे और भीड़ को नियंत्रित करने की कोशिश की. अनियंत्रित भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस द्वारा फायरिंग भी की गई .फायरिंग के बाद लोग शांत हो गए लेकिन पूरे इलाके में तनाव की स्थिति बनी हुई है. इस विवाद के बाद विसर्जन के लिए निकलीं देवी दुर्गा की सभी प्रतिमाएं निचली रोड में रुकी हुई है .
 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus