24 अगस्त 2019, शनिवार | समय 17:16:43 Hrs
Republic Hindi Logo

बिहार: महागठबंधन में सुलझा विवाद, घोषणा आज

By Republichindi desk | Publish Date: 3/29/2019 9:36:24 AM
बिहार: महागठबंधन में सुलझा विवाद, घोषणा आज
पटना: बिहार में लोकसभा सीटों के बंटवारे को लेकर महागठबंधन में चल रहे अंतर्विरोध के बीच बिहार के कांग्रेस नेताओं के साथ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की दिल्ली में आपात बैठक खत्म हो गयी है. बताया जा रहा है कि सीटों के बंटवारे और उम्मीदवार को लेकर महागठबंधन में सहयोगी दल राजद के साथ चल रहे विवाद को सुलझा लिया गया है. बिहार के पार्टी नेता मीडिया को जानकारी देंगे.
 
प्रदेश कांग्रेस नेताओं ने राहुल गांधी
 
बिहार के पार्टी नेताओं प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा, कौकब कादरी, अखिलेश सिंह, सदानंद सिंह ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ बैठक की. मालूम हो कि इससे पहले खबर आयी थी कि सीटों के बंटवारे का लेकर राजद के रवैये से बिहार के कई कांग्रेस नेता नाखुश थे. बुधवार की देर रात तक पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में बिहार के पार्टी नेताओं ने राजद के रवैये के खिलाफ नाराजगी जताते हुए महागठबंधन से अलग होने की बात कही थी. इसी अंतर्विरोध को लेकर आज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ बिहार के पार्टी नेताओं ने बैठक की.

तेजस्वी ने रद्द कर दिए थे सारे कार्यक्रम
 
तेजस्वी यादव ने अपनी सभी चुनावी रैलियों को रद्द कर दिया था. मालूम हो कि कल महागठबंधन के उम्मीदवारों के नाम का एलान किया जाना था, जिसमें राजद नेता तेजस्वी यादव के भी शामिल होने की बात कही गयी थी. बताया जाता है कि बिहार में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सीट बंटवारे को लेकर महागठबंधन में मधेपुरा, दरभंगा, सुपौल जैसी सीटों को लेकर अंतर्विरोध के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बिहार के कांग्रेस नेताओं के साथ आपात बैठक हुई है. बिहार में सीटों के बंटवारे को लेकर राजद को 20 सीटें मिली हैं. वहीं, कांग्रेस को नौ सीटें मिली हैं. बताया जाता है कि कांग्रेस अब राजद के सामने घुटने टेकने को तैयार नहीं है. भाजपा छोड़ कर कांग्रेस में शामिल हुए कीर्ति झा आजाद दरभंगा से ही चुनाव लड़ने पर अड़े हैं. राजद दरभंगा से अब्दुल बारी सिद्दीकी को उम्मीदवार बना रहा है. कांग्रेस विधायक अमित कुमार टुन्ना ने कहा है कि कांग्रेस बैकफुट पर आकर चुनाव नहीं लड़ेगी. महागठबंधन में रहने से कांग्रेस को काफी नुकसान हो रहा है. कांग्रेस चुनाव समिति आज वाल्मीकिनगर, समस्तीपुर, सासाराम, पटना साहिब, मुंगेर और सुपौल से अपने उम्मीदवारों की घोषणा करनेवाली है. सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस में औरंगाबाद, दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, काराकाट और शिवहर खींचतान है. बिहार के कांग्रेसी नेताओं ने महागठबंधन तोड़ने तक की सलाह दे दी है. औरंगाबाद में निखिल कुमार को सीट नहीं दिये जाने के बाद से मामला बढ़ने लगा. वहीं,वाल्मीकिनगर की सीट कीर्ति झा आजाद को दिये जाने के बाद से वह नाराज बताये जाते हैं. वह दरभंगा से ही चुनाव लड़ना चाहते हैं. इधर, काराकाट की सीट को लेकर बिहार के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष कौकब कादरी ने दावा ठोंका है. दक्षिण बिहार में सिर्फ सासाराम की सीट दिये जाने से कौकब कादरी नाराज हैं. बताया जा रहा है कि पप्पू यादव की पत्नी और सुपौल की सांसद रंजीत रंजन के खिलाफ राजद अपना उम्मीदवार खड़ा करने की चेतावनी दे रहा है. पटना साहिब की सीट से भाजपा के बागी शत्रुघ्न सिन्हा को कांग्रेस की ओर से प्रत्याशी बनाये जाने की बात कही जा रही है, लेकिन, अभी तक शत्रुघ्न सिन्हा कांग्रेस में शामिल नहीं हो पाये हैं. गुरुवार को शत्रुघ्न सिन्हा के कांग्रेस में शामिल होने की बात कही गयी थी, लेकिन बताया जाता है कि कांग्रेस में उनके शामिल होने का कार्यक्रम फिलहाल टाल दिया गया है.
यह भी देखें-

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus