21 अगस्त 2019, बुधवार | समय 13:41:47 Hrs
Republic Hindi Logo

ICC WC 2019: दिग्गजों की राय में यह टीम जीतेगी वर्ल्ड कप

By लोकनाथ तिवारी | Publish Date: 5/30/2019 3:16:32 PM
ICC WC 2019: दिग्गजों की राय में यह टीम जीतेगी वर्ल्ड कप

रिपब्लिक डेस्क: क्रिकेट विश्व कप गुरुवार से शुरू हो गया है. भारतीय टीम विश्वकप पर अपनी दावेदारी ठोकने के लिए ईंग्लैंड पहुंच गयी है. क्रिकेट के इस महाकुंभ में दुनिया की शीर्ष 10 टीमें 30 मई से 14 जुलाई के बीच विश्व विजेता बनने के लिए एक दूसरे से भिड़ेंगी. कौन सी टीम इस बार वर्ल्ड कप की प्रबल दावेदार है, इसके बारे में दिग्गज क्रिकेटरों ने अपनी रायशुमारी की है. इन पांच दिग्गजों में सचिन तेंदुलकर, एंड्रयू फ्लिंटॉफ, रिकी पोंटिंग, और ग्लेन मैक्ग्रा शामिल हैं. आइये जानते हैं ये पांचों दिग्गज कौन सी टीम को खिताब का प्रबल दावेदार मानते हैं.

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के 12वें संस्करण का आगाज इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड की मेजबानी में हो गया है. इस बार का क्रिकेट विश्व कप राउंड रॉबिन फॉमेंट में खेला जा रहा है, जिसमें सभी 10 टीमों को एक दूसरे से मैच खेलना होगा. इसके बाद अंकतालिका की शीर्ष चार टीमों को सेमीफाइनल खेलने का मौका मिलेगा. इस बार का विश्व कप 46 दिनों तक चलेगा, जिसमें इंग्लैंड के 11 शहरों में कुल 48 मैचों का आयोजन होगा. क्रिकेट विश्व कप की शुरुआत के साथ ही क्रिकेट पंडित और कई पूर्व दिग्गज खिलाड़ी विजेता टीम को लेकर अपनी भविष्यवाणी कर चुके हैं.

सचिन तेंदुलकर

प्रशंसकों द्वारा 'क्रिकेट के भगवान' का दर्जा पाने वाले भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने विश्व कप की शीर्ष चार टीमों को लेकर अपनी भविष्यवाणी की है. तेंदुलकर के मुताबिक मेजबान इंग्लैंशड, भारत और ऑस्ट्रेयलिया का सेमीफाइनल में पहुंचना तय है. जबकि चौथी टीम को लेकर सचिन ने कोई भविष्यवाणी नहीं की है. उन्होंने न्यू्जीलैंड या पाकिस्ताुन में से किसी एक टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीकद जताई है. हालांकि, फाइनल में कौन सी टीमें पहुंचेंगी, इस पर सचिन ने कोई आकलन नहीं लगाया है.

रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया को अपनी कप्तानी में दो बार (2003 और 2007) विश्व विजेता बनाने वाले पूर्व दिग्गज रिकी पोंटिंग इंग्लैंड को विश्व कप जीतने का प्रबल दावेदार मानते हैं. उनका मानना है कि इंग्लैंड का हालिया प्रदर्शन और घरेलू परिस्थितियां उसे दूसरों से आगे करती हैं. पोंटिंग ने इंग्लैंड को दावेदार बताने की दो वजहें बताई हैं. उन्होंने कहा है कि पहला तो इंग्लैंड की टीम सीमित ओवरों में अच्छा क्रिकेट खेल रही है और दूसरा विश्व कप उनके घर में खेला जा रहा है. पोंटिंग के मुताबिक इंग्लैंड को भारत और ऑस्ट्रेलिया से कड़ी चुनौती मिलेगी. हालांकि, विश्व विजेता बनने की दौड़ में पोंटिंग की फेवरेट टीम इंग्लैंड ही है.

ग्लेन मैक्ग्रा

ऑस्ट्रेलिया और दुनिया के महानतम गेंदबाजों में से एक ग्लेन मैक्ग्रा ने भी विश्व कप 2019 में इंग्लैंड की टीम को खिताब का प्रबल दावेदार बताया है. मैक्ग्रा का कहना है कि इस टीम को घरेलू परिस्थितियों में हराना कतई आसान नहीं रहने वाला है. उन्होंने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम भी काफी अच्छी है और विश्व कप में अच्छा कर सकती है. इसके अलावा उन्होंने भारत और पाकिस्तान की टीमों के भी शीर्ष चार में रहने की संभावना जताई है.

एंड्रयू फ्लिंटॉफ

इंग्लैंड के इस पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर का मानना है कि इंग्लैंड और भारत के बीच विश्व कप 2019 का फाइनल मुकाबला हो सकता है. फ्लिंटॉफ ने यह भी कहा कि अगर भारत का सामना सेमीफाइनल या फाइनल में इंग्लैंड के साथ होता है तो उनकी हमवतन टीम जीत हासिल करेगी. इसके अलावा एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के भी शीर्ष 4 में पहुंचने की संभवना जताई है.

चमिंडा वास

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज चमिंडा वास का मानना है कि विश्व कप 2019 में भारतीय टीम सेमीफाइनल तक का सफर आसानी से तय कर लेगी. उन्होंने कहा कि पिछले 2-3 सालों से विश्व क्रिकेट में भारत का दबदबा रहा है. उन्होंने भारतीय टीम की गेंदबाजी को बहुत मजबूत बताया है. इसके अलावा वास ने इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को शीर्ष चार में स्थान दिया है.
 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus