16 दिसम्बर 2019, सोमवार | समय 03:17:19 Hrs
Republic Hindi Logo

प्याज स्टॉकिस्टों को क्यों सताने लगा है चोरी और लूट का डर

By लोकनाथ तिवारी | Publish Date: 11/29/2019 12:25:51 PM
प्याज स्टॉकिस्टों को क्यों सताने लगा है चोरी और लूट का डर

रिपब्लिक हिंदी डेस्क: प्याज की कीमतें क्या बढ़ीं, प्याज व्यापारियों को इसकी सुरक्षा के लिए अलग से व्यवस्था करनी पड़ रही है. अब एक के बाद एक कई प्याज लूट की घटनाएं सामने आ रही हैं. कहीं प्याज लदा ट्रक लूट लिया जा रहा है तो कहीं दुकान से प्याज की बोरी चोरी हो जा रही है. इस पर तरह-तरह के मीम और कार्टून भी बनने लगे हैं. प्याज की कीमतें भी रोज बढ़ रही हैं. कोलकाता में तो प्याज की कीमत सौ रुपये प्रति किलो हो गयी है. दुकानदार भी एकाध किलो प्याज लेकर बिक्री कर रहे हैं, वह भी छोटे-छोटे आकार के. क्योंकि लोग-बाग 100 ग्राम और 250 ग्राम ही खरीद रहे हैं.

आजकल चोरों के लिए भी धन और रुपये से ज्यादा कीमती प्याज हो गया है. पश्चिम बंगाल के एक सब्जी विक्रेता की दुकान से तो चोरों ने प्याज चुरा लिया, लेकिन रुपयों को हाथ तक नहीं लगाया. यह घटना पूर्व मिदनापुर के सूतहाट में मंगलवार को हुई. दुकानदार अक्षय दास ने बताया कि रात में दुकान से प्याज की बोरियां तो चोरी हो गयीं लेकिन गल्ले में रखे पैसे सेफ पड़े थे. चोरों ने उनकी दुकान से 50 हजार की प्याज के अलावा लहसुन और अदरक भी चुराया लेकिन पैसों को हाथ नहीं लगाया.

प्याज लदा ट्रक चोरी, ट्रक मिला प्याज गायब

इस बीच प्याज लदे ट्रक चोरी का एक और चौंकाने वाला मामला सामने आया है. देशभर में प्याज की कीमतों को लेकर हंगामा मचा है. इस बीच प्याज चोरी का एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. दरअसल, नासिक से गोरखपुर के लिए रवाना की गई 25 लाख रुपए मूल्य का प्याज से भरा ट्रक गायब हो गया. इसके बाद नासिक के व्यापारी ने मध्यप्रदेश के शिवपुरी में पुलिस को शिकायत दर्ज कराई है. नासिक से गायब हुआ ट्रक शिवपुरी मिल गया लेकिन उसमें रखी गई 25 लाख रुपए कीमत की प्याज गायब है. संबंधित व्यापारी ने शिवपुरी पुलिस अधीक्षक से मिल इस मामले में शिकायत की है.

व्यापारी ने शिवपुरी के रहने वाले एक जावेद नामक ट्रक मालिक के खिलाफ प्याज चोरी करने का मामला दर्ज करने की मांग की है. नासिक से शिवपुरी आए व्यापारी प्रेमचंद शुक्ला ने बताया कि उन्होंने जावेद नाम के ट्रांसपोर्टर को नासिक से गोरखपुर के लिए उसके ट्रक क्रमांक एमपी 09 एचएच 8318 में लगभग 25 लाख की प्याज गोरखपुर के लिए रवाना की थी लेकिन माल रास्ते में ही गायब कर दिया गया. ट्रक शिवपुरी में मिल गया लेकिन प्याज गायब है. इन घटनाओं के बाद प्याज कोरोबारियों में असुरक्षा घर कर गयी है. उनको डर सताने लगा है कि प्याज की चोरी और लूट हो सकती है.
 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus