16 दिसम्बर 2019, सोमवार | समय 02:49:53 Hrs
Republic Hindi Logo

नितिन गडकरी की भविष्यवाणी हुई सच: क्रिकेट की तरह बीजेपी ने आखिर पासा पलट ही दिया

By लोकनाथ तिवारी | Publish Date: 11/23/2019 11:43:00 AM
नितिन गडकरी की भविष्यवाणी हुई सच: क्रिकेट की तरह बीजेपी ने आखिर पासा पलट ही दिया

रिपब्लिक हिंदी डेस्क: कोलकाता के इडेन गार्डेंस में पिंक बॉल टेस्ट में बांग्लादेश की टीम देखते ही देखते धराशायी हो गयी, उसी तरह महाराष्ट्र में शिवसेना की सरकार बनने के पहले ही धराशायी हो गयी. बैकफुट पर दिख रही बीजेपी हारते-हारते जीत गयी. इस तरह केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की भविष्यवाणी भी सच साबित हो गयी. जब महाराष्ट्र में सियासी उठापटक चल रही थी तब गडकरी ने कहा था कि क्रिकेट और राजनीति में कुछ भी संभव है. कभी आपको लगता है कि आप मैच हार रहे हैं, लेकिन परिणाम एकदम विपरीत हो जाता है. गडकरी का बयान आखिर सच साबित हो ही गया.

महाराष्ट्र में बीजेपी-एनसीपी के समर्थन वाली सरकार बनने के बाद बीजेपी नेता गिरीश महाजन ने कहा कि है कि बीजेपी के पास 170 विधायकों का समर्थन है. अजीत पवार ने राज्यपाल को अपने विधायकों के समर्थन की चिट्ठी सौंपी है. अजीत पवार एनसीपी विधायक दल के नेता हैं, इसका अर्थ है कि एनसीपी के सभी विधायकों का हमें समर्थन प्राप्त है. उधर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने साफ शब्दों में कहा कि बीजेपी के साथ सरकार बनाने का फैसला अजीत पवार का निजी फैसला है, एनसीपी का नहीं है. एनसीपी इस फैसले का समर्थन नहीं करती.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में शनिवार की सुबह बीजेपी ने एनसीपी नेता अजित पवार के साथ मिलकर सरकार बना ली. राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने देवेंद्र फडणवीस को सीएम पद की शपथ दिलाई और अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली. महाराष्ट्र में नई सरकार बनने के बाद ही देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र की जनता ने स्पष्ट जनादेश दिया था. हमारे साथ लड़ी शिवसेना ने उस जनादेश को नकार कर दूसरी जगह गठबंधन बनाने का प्रयास किया. महाराष्ट्र को स्थिर शासन देने की जरूरत थी. उन्होंने अजित पवार को भी धन्यवाद दिया.

वहीं उपमुख्यमंत्री की शपथ लेने वाले अजित पवार ने कहा कि परिणाम दिन से लेकर आज तक कोई भी पार्टी सरकार सरकार बनाने में सक्षम नहीं थी, महाराष्ट्र किसान मुद्दों सहित कई समस्याओं का सामना कर रहा था, इसलिए हमने एक स्थिर सरकार बनाने का फैसला किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवेंद्र फडणवीस को महाराष्ट्र का दोबारा सीएम बनने पर बधाई दी है. पीएम ने कहा, देवेंद्र फडणवीस जी और अजित पवार जी को क्रमशः मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर बधाई. मुझे विश्वास है कि वे महाराष्ट्र के उज्ज्वल भविष्य के लिए लगन से काम करेंगे.

महाराष्ट्र की सियासत की तस्वीर रातोंरात बदलने पर शिवसेना नेता संजय राउत ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अजित पवार पर जमकर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि अजित ने उनकी पीठ में छुरा घोंपा है. संजय ने कहा, ' महाशय! 9 बजे तक हमारे साथ बैठे थे. उसी वक्त हमें उनकी बॉडी लैंग्वेज बदली-बदली लग रही थी. नजर मिलाकर बात नहीं कर रहे थे और फिर अचानक से गायब हो गए. उनका फोन भी स्विच ऑफ हो गया.

इसी बीच एनसीपी की नेता और शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले का बड़ा बयान आया है. उन्होंने कहा है कि पार्टी और परिवार टूट गया. ये बातें उन्होंने वॉट्सऐप स्टेटस में लिखी हैं. कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने महाराष्ट्र में शपथ ग्रहण पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह शर्मनाक और अवैध कार्य हुआ है.

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus