16 दिसम्बर 2019, सोमवार | समय 15:07:52 Hrs
Republic Hindi Logo

शुरु होने जा रहा देश का पहला रैपिड रेल सिस्टम, एक घंटे में दिल्ली से मेरठ पहुंचेगी ट्रेन

By Republichindi desk | Publish Date: 11/19/2019 4:42:40 PM
शुरु होने जा रहा देश का पहला रैपिड रेल सिस्टम, एक घंटे में दिल्ली से मेरठ पहुंचेगी ट्रेन

न्यूज डेस्कः दिल्ली और पश्चिमी यूपी के लोगों को रेलवे एक बड़ी सौगात देने जा रही है. दरअसल दिल्ली-गाजियाबाद और मेरठ के बीच 82 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर पर रेल परिचालन की शुरुआत 2023 से तय मानी जा रही है. इस कॉरिडोर के साहिबाबाद और दुहाई के बीच 17 किमी लंबे रूट पर निर्माण कार्य की प्रक्रिया शुरू भी हो गई है. ऐसे में यूपी देश का पहला राज्य बनने वाला है, जहां रैपिड रेल ट्रांसपोर्ट सिस्टम (आरआरटीएस) की सेवा शुरू होगी.

30 हजार करोड़ की लागत से बनेगा कॉरिडोर

इस कॉरिडोर पर 24 स्टेशन होंगे जो कि अंडरग्राउंड और एलिवेटेड दोनों तरह के होंगे. इसे बनाने में  30 हजार करोड़ की लागत आयेगी.  कॉरिडोर की शुरुआत दिल्ली के सराय काले खान स्टेशन से होगी जो कि  मेरठ के मोदीपुरम तक जाएगी.  इस रूट पर एक घंटे में दिल्ली से मेरठ के बीच की दूरी तय होगी और प्रतिदिन 8 लाख से अधिक पैसेंजर्स के इस रूट का इस्तेमाल करने की संभावना है.

कॉरिडोर को इस तरह से बनाया जाएगा कि इसपर 180 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ट्रेनें दौड़ सकें लेकिन प्रायोगिक तौर पर ट्रेनों का परिचालन 160 किमी प्रतिघंटे के हिसाब से ही किया जाएगा. कॉरिडोर पर चलने वाले ट्रेनों में महिलाओं के लिए अलग से कोच की व्यवस्था की जाएगी साथ ही एक बिजनेस क्लास कोच भी ट्रेन में लगाया जाएगा जिसमें यात्री अधिक रुपये खर्च कर आरामदायक सफर का आनंद उठा पाएंगे.

ट्रांसपोर्ट का बेहतरीन साधन होगी रैपिड रेल

RRTS देश का अपनी तरह का पहला रेल आधारित हाई-स्पीड रीजनल ट्रांजिट सिस्टम है. इसका संचालन शुरू होने पर यह नेशनल कैपीटल रीजन (NCR) में ट्रांसपोर्ट का सबसे तेज, सबसे सुविधाजनक और सबसे सुरक्षित साधन बन जाएगा.
 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus