13 नवम्बर 2019, बुधवार | समय 10:02:19 Hrs
Republic Hindi Logo

इजराइल से एंटी-टैंक स्पाईक मिसाइल खरीदेगा भारत

By Republichindi desk | Publish Date: 7/11/2019 3:14:19 PM
इजराइल से एंटी-टैंक स्पाईक मिसाइल खरीदेगा भारत

न्यूज डेस्कः  भारतीय सेना सीमा पर अपनी ताकत बढ़ाने के लिए इजराइली एंटी-टैंक स्पाईक मिसाइलें खरीदेगी है. यह मिसाइलें सटीक निशाना लगाने और बंकरों  को भेदने की क्षमता रखती हैं. बता दें कि भारत और इजरायल के बीच स्पाइक की खरीद के लिए 2017 में सहमति बनी थी. पर इस समझौते को जनवरी, 2018 में रद्द कर दिया गया.यह  मिसाइल चार किलोमीटर दूरी तक निशाना साध सकती है. इन्हें पहाड़ों और मैदान दोनों में तैनात किया जा सकता है. इन्हें वाहनों, हेलीकॉप्टर, जहाज और जमीनी लांचर से भी दागा जा सकता है. इन्हें नियंत्रण रेखा पर भी तैनात किया जा सकता है.

उन्होंने बताया कि बालाकोट हवाई हमले के बाद सेना ने अप्रैल में खरीदी को मंजूरी दी थी और इस महीने इसके लिए ऑर्डर भी दे दिया है. इन मिसाइलों की खरीद पर अप्रैल में हुई सेना के कमांडरों की बैठक में भी चर्चा हुई थी.

26 देश करते हैं स्पाइक का इस्तेमाल

रक्षा विशेषज्ञ स्पाइक को बेहतरीन एंटी टैंक मिसाइल मानते हैं.  कम वजन (13 किलोग्राम) की वजह से इसे एक जगह से दूसरी जगह ले जाना आसान है. इसका निशाना अचूक है. अलग-अलग कैटेगरी में इसकी रेंज 1.5 किलोमीटर से 25 किलोमीटर तक है. इजरायल की स्पाइक एंटी-टैंक मिसाइल का इस्तेमाल दुनियाभर के 26 देश करते हैं.  इसमें जर्मनी और ब्रिटेन जैसे देश भी शामिल हैं.

 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus