22 अप्रैल 2019, सोमवार | समय 01:44:03 Hrs
Republic Hindi Logo

बर्फवारी में सेना की मदद से गर्भवती ने दिया बच्चे को जन्म

By Republichindi desk | Publish Date: 2/11/2019 12:37:47 PM
बर्फवारी में सेना की मदद से गर्भवती ने दिया बच्चे को जन्म

रिपब्लिक डेस्क- हमारे देश की सेना की वजह से ही आज हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं. हम अपने घरों में चैन की सांस लेते हैं, वहीं देश की सेना बॉर्डर पर हमेशा देश की रक्षा के लिए तैनात रहती है. ये हमारे लिए बहुत गर्व की बात है. इसी बीच एक ऐसी खबर आयी है जिसे सुनकर सैनिकों के प्रति और भी सम्मान बढ़ गया.

जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी के बीच समय रहते मिली थलसेना की मदद से एक गर्भवती महिला ने जुड़वां बच्चियों को जन्म दिया है. थलसेना सही समय पर महिला की मदद के लिए सामने आई और उसे उत्तर कश्मीर के बांदीपुर जिला अस्पताल में भर्ती कराया. अधिकारियों ने रविवार को बताया कि बीते आठ फरवरी को बांदीपुर में थलसेना की पनार शिविर के कंपनी कमांडर को एक ग्रामीण ने फोन किया और उसने अपनी गर्भवती पत्नी गुलशाना बेगम को अस्पताल ले जाने के लिए सेना की मदद मांगी. उन्होंने बताया कि भारी बर्फबारी होने के कारण मौसम काफी खराब था. तापमान शून्य से सात डिग्री सेल्सियस कम था.अधिकारियों ने बताया कि बर्फबारी के कारण सड़कें बर्फ से पूरी तरह ढकी हुई थीं जिससे गाड़ियों की आना जाना नामुमकिन हो गया था. लेकिन महिला को अस्पताल ले जाना जरूरी था.

ऐसे में बांदीपुर राष्ट्रीय राइफल्स के जवान भारी बर्फबारी और सड़कों पर मुश्किल हालात को  बताते हुए कुछ ही समय बाद महिला के घर पर पहुंच गए और सड़क पर कमर तक जम चुकी बर्फ से पार पाते हुए उसे ढाई किलोमीटर तक एक स्ट्रेचर पर ले गए. इसके बाद सेना के एक एंबुलेंस से महिला को बांदीपुर जिला अस्पताल ले जाया गया. एक-एक पल की अहमियत समझते हुए थलसेना ने महिला के अस्पताल पहुंचने से पहले ही असैन्य सिविल अधिकारियों से बातचीत कर वहां डॉक्टरों का इंतजाम कर दिया था.स्वास्थ्य जांच के बाद महिला को बताया गया कि वह जुड़वां बच्चों की मां बनने वाली है, जिसके लिए ऑपरेशन करने की जरूरत होगी.इसके बाद ऑपरेशन के लिए उसे श्रीनगर अस्पताल ले जाया गया. अधिकारियों के मुताबिक, महिला ने आठ फरवरी की ही रात जुड़वां बच्चियों को जन्म दिया.
 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus