20 जुलाई 2018, शुक्रवार | समय 12:39:45 Hrs
Republic Hindi Logo
Advertisement

भीषण गर्मी: शिक्षामंत्री ने 30 जून तक स्कूलों की छुट्टी बढ़ायी

By Republichindi desk | Publish Date: 6/19/2018 1:12:13 PM
भीषण गर्मी: शिक्षामंत्री ने 30 जून तक स्कूलों की छुट्टी बढ़ायी

कोलकाताः महानगर समेत दक्षिण बंगाल में मौसम का मिजाज लगातार तल्ख होता जा रहा है. आज एक बार फिर धूप की तपिश ने लोगों को झकझोर दिया. गर्मी के कारण लोगों का जीना मुहाल हो गया है .अलीपुर मौसम विभाग कार्यालय फिलहाल अगले 48 घंटों में बारिश की किसी भी संभावना से इन्कार कर रहा है. विभाग ने इस दौरान भीषण गर्मी के साथ लू चलने की चेतावनी जारी की है. 

30 जून तक बंद रहेंगे स्कूल 

भीषण गर्मी की संभावना से सतर्क राज्य सरकार ने राज्य भर के स्कूलों में ग्रीष्मकालीन छुट्टी बढ़ाने की घोषणा कर है. शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने उच्च माध्यमिक स्तर तक के सभी स्कूलों में 20 से 30 जून तक के लिए ग्रीष्मकालीन छुट्टी बढ़ाने की घोषणा की है. पार्थ चटर्जी ने कहा कि काफी दिनों बाद जून के महीने में महानगर में इतनी भीषण गर्मी पड़ी है.  ग्राम बांग्ला की स्थिति और खराब है, इसी को देखते हुए स्कूलों में छुट्टी बढ़ाने की घोषणा की गई है.उन्होंने कहा कि हम निजी स्कूलों से भी छुट्टी बढ़ाने की अपील करते हैं. यह अपेक्षा करते हैं कि 10 दिनों की छुट्टी की वजह से पढ़ाई का जो भी नुकसान होगा उसे शिक्षक बाद में  भरपाई कर देंगे.

48 घंटों में बारिश की संभावना नहीं 

मालूम हो कि अधिकतर स्कूल ग्रीष्मकालीन छुट्टी खत्म होने के बाद सोमवार से खुल गए हैं. हालांकि गर्मी को देखते हुए और अभिभावकों के आवेदन के मद्देनजर कुछ स्कूलों ने पहले ही बच्चों की स्कूल में उपस्थित ऐच्छिक कर दी थी. उधर, मौसम विभाग का कहना है कि यद्यपि मानसून कोलकाता में दस्तक दे चुका है लेकिन फिलहाल कमजोर है जिस कारण बारिश का कोई अनुमान नहीं है. अलीपुर मौसम विभाग कार्यालय फिलहाल अगले 48 घंटों में बारिश की किसी भी संभावना से इन्कार कर रहा है. मौसम विभाग ने इस दौरान भीषण गर्मी के साथ लू चलने की चेतावनी जारी की है. कोलकाता में ही तापमान 41 डिग्री पहुंच गया है. जिलों और गांवों में हालात और भी भयावह है. लोगों का कहना है कि ऐसी गर्मी पहले कभी नहीं देखी गयी.

 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus