15 दिसम्बर 2019, रविवार | समय 18:22:25 Hrs
Republic Hindi Logo

अयोध्या मामले में मुस्लिम पक्षकारों ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की पुनर्विचार याचिका

By Republichindi desk | Publish Date: 12/2/2019 4:32:02 PM
अयोध्या मामले में मुस्लिम पक्षकारों ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की पुनर्विचार याचिका

रिपब्लिक डेस्कः आयोध्या राम मंदिर मामले में सुप्रीम कोर्ट से अंतरिम फैसला आने के बाद फैसले से नाखुश मुस्लिम पक्षकारों ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने पुनर्विचार याचिका दायर कर दी है. मुस्लिम पक्षकार एम सिद्दीकी ने 217 पन्नों की पुनर्विचार याचिका दाखिल की. सिद्दीकी की तरफ से मांग की गई कि संविधान पीठ के आदेश पर रोक लगाई जाए, जिसमें कोर्ट ने विवादित जमीन को राम मंदिर के पक्ष दिया था. साथ ही याचिका में ये भी मांग की गई है कि सुप्रीम कोर्ट केंद्र सरकार को आदेश दे कि मंदिर बनाने को लेकर ट्रस्ट का निर्माण न करे.

मुस्लिम पक्षकारों ने याचिका में कहा गया कि सुप्रीम कोर्ट ने 1934, 1949 और 1992 में मुस्लिम समुदाय के साथ हुई ना-इंसाफी को गैरकानूनी करार दिया, लेकिन उसे नजरअंदाज भी कर दिया. साथ ही उन्होंने कहा कि इस मामले में पूर्ण न्याय तभी होता जब मस्जिद का पुनर्निर्माण होगा.

अपनी याचिका में सिद्दीकी ने दावा किया है कि विवादित ढांचा हमेशा ही मस्जिद था और उस पर मुसलमानों का एकाधिकार रहा है.  सुप्रीम कोर्ट ने मान लिया कि 1528 से 1856 तक वहां नमाज न पढ़ने के साक्ष्य सही है, जो कि कोर्ट ने गलत किया.

बता दें कि अयोध्या मामले मेंऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड भी पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगा. बोर्ड के वकील जफरयाब जिलानी ने कहा हमने पुनर्विचार याचिका तैयार की है और हम इसे 9 दिसंबर से पहले किसी भी दिन दाखिल कर सकते हैं.
 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus