17 जनवरी 2019, गुरुवार | समय 20:40:09 Hrs
Republic Hindi Logo

कर्जमाफी के नाम पर किसानों को गुमराह कर रही है कांग्रेसः नरेंद्र मोदी

By Republichindi desk | Publish Date: 1/5/2019 3:32:56 PM
कर्जमाफी के नाम पर किसानों को गुमराह कर रही है कांग्रेसः नरेंद्र मोदी

पलामू: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज झारखंड के दौरे पर है. उन्होंने यहां पलामू जिले में कई योजनाओं की आधारशिला रखी है. इस मौके पर एक जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा है. मंडल डैम समेत छह परियोजनाओं का शिलान्यास करते हुए पीएम ने कहा कि 47 साल पुरानी परियोजना खंडहर की तरह खड़ी है. फाइलें लटकती रहीं, भटकती रहीं. 25 साल तक इस परियोजना का काम ठप रहा. प्रधानमंत्री ने कहा कि जिन लोगों ने किसानों को कर्ज लेने के लिए मजबूर किया, वही कर्जमाफी के नाम पर किसानों की सहानुभूति बटोरने में जुटे हैं.


LIVE: PM Shri @narendramodi lays foundation stone of various development projects in Jharkhand. https://t.co/7hjdUaLbex

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह भी चाहते, तो तात्कालिक लाभ के लिए किसानों के एक लाख करोड़ रुपये की कर्जमाफी का एलान कर सकते थे. किसानों की वाहवाही लूट सकते थे, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. उनकी सरकार ने किसानों के लिए 90 हजार करोड़ रुपये की योजनाएं शुरू कीं, ताकि किसानों की आने वाली पीढ़ियों का भविष्य सुरक्षित हो सके. किसान सशक्त हो सकें.



पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस की सरकारों ने समय रहते किसान हितों की परियोजनाओं को पूरा कर दिया होता तो आज किसानों को कर्ज लेने की जरूरत नहीं पड़ती. पहले कांग्रेस सरकारों ने किसानों को कर्ज लेने पर मजबूर किया और आज कांग्रेस कर्जमाफी के नाम पर किसानों को गुमराह कर रही है.

उन्होंने आगे कहा कि देश के उज्जवल भविष्य के लिए देश के किसानों को ताकतवर बनाने की दिशा में हम आगे बढ़ रहें है.  हम किसानों और देश की सेवा को अपना धर्म मानकर कार्य कर रहें है.  बीच से बाज़ार तक नई व्यवस्था खड़ी करके हम किसान को सशक्त कर रहें है. पहली की योजनाएं जो नामों के आधार पर चली वो आज जमीन पर दिखाई नहीं पड़ती हैं, हमारी सरकार नाम के झगड़ों में ना पड़कर काम करने पर विश्वास करती है.


पहले परिवार के नाम के लिए चलती थी योजना

प्रधानमंत्री ने पलामू जिला के पीएम आवास योजना के पांच लाभुकों को अपने हाथ से नये पक्का मकान की चाबी सौंपी. उन्होंने आवास योजना को लेकर भी कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा. कहा कि पहले योजनाएं परिवार के नाम के लिए चलती थीं. अब काम के लिए चलती हैं. कहा कि पुरानी योजना में परिवार की पार्टी से जुड़े लोगों को कमीशन दिये बगैर आवास का आवंटन नहीं होता था. उसकी गुणवत्ता भी स्तरहीन होती थी. लोग घरों में जाना नहीं चाहते थे. एनडीए सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना को पारदर्शी बनाया. इसमें भ्रष्टाचार की गुंजाइश नहीं रह गयी है. गुणवत्ता की तीन स्तर पर मॉनिटरिंग की भी व्यवस्था की गयी है.

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus