23 सितम्बर 2019, सोमवार | समय 21:13:36 Hrs
Republic Hindi Logo

दर्जन भर बीमारियों से पीड़ित लालू की दिनचर्या है लाइलाज

By लोकनाथ तिवारी | Publish Date: 8/19/2019 11:16:21 AM
दर्जन भर बीमारियों से पीड़ित लालू की दिनचर्या है लाइलाज

रिपब्लिक डेस्क: डॉक्टरों के अनुसार राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव लगभग एक दर्जन बीमारियों की चपेट में आ गये हैं. इसके पीछ उनकी खराब दिनचर्या जिम्मेदार है. रांची के राजेन्द्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (रिम्स)  में वह एक साल से भर्ती हैं. अस्पताल सूत्रों के अनुसार लालू प्रसाद देर से सोकर उठते हैं और नाश्ता-भोजन भी देर से करते हैं. इसके चलते उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. लालू यादव को शुगर के साथ-साथ 11 अन्य बीमारियों ने अपनी चपेट में ले रखा है. इनमें हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट और किडनी की बीमारियां शामिल हैं.

रांची के राजेन्द्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में लालू प्रसाद यादव का इलाज करनेवाले डॉक्टर डीके झा ने कहा कि वह आर्थराइटिस से पीड़ित हैं. घुटने में दर्द और वार्ड में कम जगह के चलते वह ज्यादा नहीं टहल पा रहे हैं. RJD सुप्रीमो दर्जन भर बीमारियों से पीड़ि‍त बताए जाते हैं. लालू प्रसाद यादव के लिए अब चलना-फिरना भी मुश्किल हो रहा है. उन्हें आर्थराइटिस है, जिसकी वजह से उनके घुटने में दर्द रहता है. इस वजह से राजद सुप्रीमो ठीक से टहल तक नहीं पा रहे हैं.

रिम्स में पूर्व सीएम का इलाज कर रहे डॉक्टर डीके झा ने कहा कि लालू प्रसाद आर्थराइटिस से पीड़ित हैं. घुटने में दर्द और कम जगह के चलते वह ज्यादा टहल नहीं पा रहे हैं. थोड़ा बहुत वार्ड में ही चल लेते हैं. डॉक्टरों के अनुसार, लालू यादव अनियंत्रित हृदय गति की समस्या से भी जूझ रहे हैं.

बता दें कि चारा घोटाला में सजा काट रहे लालू यादव को तबीयत खराब होने के बाद पिछले साल रांची के होटवार जेल से रिम्स शिफ्ट कराया गया. 31 अगस्त को उन्हें रिम्स में एक साल हो जाएगा. रिम्स में वह पेइंग वार्ड में भर्ती हैं. जेल मैन्युअल के अनुसार, सप्ताह में सिर्फ तीन लोग ही लालू प्रसाद से रिम्स में मुलाकात कर सकते हैं. इसके लिए शनिवार का दिन तय किया गया है.
 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus