16 दिसम्बर 2019, सोमवार | समय 01:58:08 Hrs
Republic Hindi Logo

झारखंड में नक्सली आतंक की उपेक्षा कर पहले चरण में 62.87 फीसदी मतदान हुआ

By लोकनाथ तिवारी | Publish Date: 11/30/2019 5:18:01 PM
झारखंड में नक्सली आतंक की उपेक्षा कर पहले चरण में 62.87 फीसदी मतदान हुआ

रिपब्लिक हिंदी डेस्क: झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण में शनिवार को छह जिलों की 13 सीटों पर मतदान हुआ. झारखंड में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 13 सीटों पर शनिवार अपराह्न तीन बजे तक 62.87 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. जबकि 2014 में सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक 66.5 फीसदी मतदान हुआ था. गुमला में नक्स लियों ने गुमला के विशुनपुर-घाघरा के कठठोकवा गांव में एक पुल को लैंड माइंस विस्फोदट कर उड़ा दिया है. इससे पहले लातेहार के जंगलों में भी नक्सकलियों ने बम विस्फोिट किया था. इन छिटपुट घटनाओं के बावजूद वोटरों का उत्सांह देखते ही बना. यहां हर बूथ पर भारी संख्याट में मतदाता अपना वोट देने पहुंचे हैं.

पहले चरण में स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रामेश्वर उरांव, सुखदेव भगत, पूर्व मंत्री भानु प्रताप शाही, पूर्व मंत्री बैद्यनाथ राम, पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी और पूर्व मंत्री व दिग्गज कांग्रेसी नेता ददई दुबे जैसे दिग्गाज नेता शामिल हैं. पहले चरण में कुल 189 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 174 पुरुष और 15 महिला उम्मीदवार हैं. सुबह सात बजे मतदान शुरू होने के बाद कई बूथों से ईवीएम में खराबी और बिजली नहीं होने की शिकायत मिली.

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रामेश्वर उरांव और पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और बीजेपी प्रत्याशी सुखदेव भगत लोहरदगा सीट पर आमने-सामने हैं. पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी डालटनगंज सीट, पूर्व मंत्री बैद्यनाथ राम लातेहार सीट और पूर्व मंत्री भानु प्रताप शाही भवनाथपुर सीट से मैदान में हैं. वहीं, विश्रामपुर सीट पर स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी और ददई दुबे में टक्कर है.

पहले चरण में बीजेपी ने 13 में से 12 सीटों पर अपने उम्मी दवार उतारे हैं, जबकि हुसैनाबाद सीट पर निर्दलीय विनोद सिंह को समर्थन दिया है. वहीं, महागठबंधन में जेएमएम चार, कांग्रेस छह और राष्ट्रीय जनता दल तीन सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं.

झारखंड मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय चौबे ने बताया कि प्रथम चरण की 13 सीटों के लिए कुल 189 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं. इस चरण के लिए कुल 3906 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. कुल 989 मतदान केन्द्रों से वेबकास्टिंग की जाएगी. चौबे ने बताया कि इन विधानसभा सीटों के सभी मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से मतदान प्रारंभ हो जाएगा और दिन के 3 बजे तक चलेगा.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि सबसे ज्यादा 28 प्रत्याशी भवनाथपुर सीट पर हैं, जबकि सबसे कम 9 चतरा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा गुमला (एससी) सीट से 12, बिशुनपुर (एसटी) सीट से 12, लोहरदगा (एसटी) सीट से 11, मनिका (एसटी) सीट के लिए 10, लातेहार (एससी) सीट के लिए 11, पांकी सीट के लिए 15, डाल्टेनगंज सीट के लिए 15, विश्रामपुर सीट के लिए 19, छतरपुर (एससी) सीट के लिए 12, हुसैनाबाद सीट के लिए 19 और गढ़वा सीट के लिए 16 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इस तरह इस चरण में 189 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.
 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus