25 मार्च 2019, सोमवार | समय 11:21:19 Hrs
Republic Hindi Logo

लंदन की सड़कों पर घूमता दिखा नीरव मोदी तो सरकार की खुली नींद

By Republichindi desk | Publish Date: 3/9/2019 11:04:45 AM
लंदन की सड़कों पर घूमता दिखा नीरव मोदी तो सरकार की खुली नींद

नई दिल्ली: पीएनबी घोटाला मामले में आरोपी भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी को लंदन की सड़कों पर देखा गया, ऐसा दावा लंदन के एक अंग्रेजी अखबार  ने किया है.इतना ही नहीं,अखबार ने अपनी रिपोर्ट में इस बात का भी दावा किया है कि नीरव मोदी अब लंदन के ही एक इलाके में हीरा का कारोबार चला रहा है अखबार द्वारा साझा की गई दो मिनट के वीडियो क्लिप में भारत का वांटेड नीरव मोदी 13,000 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी मामले में एक पत्रकार के किसी भी सवाल का जवाब देने से इनकार कर देता है.

रिपोर्टर नीरव मोदी से कई सवाल पूछता है, मगर नीरव मोदी किसी भी सवाल का जवाब देने से इनकार कर देता है. लंदन की सड़क पर चलते-चलते भगोड़े नीरव मोदी से करीब 6 सवाल पूछे जाते हैं, मसलन वह कब तक यूके में रहेगा, वह कितने पैसों का मालिक है, मगर वह कोई जवाब नहीं देता है.

Exclusive: Telegraph journalists tracked down Nirav Modi, the billionaire diamond tycoon who is a suspect for the biggest banking fraud in India's historyhttps://t.co/PpsjGeFEsy pic.twitter.com/v3dN5NotzQ

दरअसल, जो वीडियो जारी किया गया है, उसमें वह पिंक रंग के शर्ट और ब्लैक जैकेट में दिख रहा है. चेहरे पर बढ़ी दाढ़ियों की वजह से उसका चेहरा पहले से थोड़ा अलग लग रहा है.सड़क पर चलते-चलते रिपोर्टर नीरव मोदी से सवाल करता है, मगर डायमंड कारोबारी हर सवाल को टालता जाता है और कहता है नो कमेंट्स'वीडियो में दिख रहा है कि वह एक टैक्सी को इशारा करता है,लेकिन ड्राइवर उसे बैठाने से मना कर देता है.रिपोर्टर कुछ समय के लिए उसका पीछा करता है जब तक कि वह अंत में एक कैब नहीं ले लेता और बाजार से निकल नहीं जाता.

बता दें कि नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक के 13 हज़ार करोड़ रुपये के घोटाले में मुख्य अभियुक्त हैं और फरार चल रहे हैं. भारतीय जाँच एजेंसियों ने नीरव मोदी के ख़िलाफ़ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया हुआ है. प्रवर्तन निदेशालय ने 15 फ़रवरी, 2018 को पीएमएलए के प्रावधानों के तहत नीरव मोदी और अन्य के ख़िलाफ़ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था. कथित रूप से नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और अन्य लोगों ने पंजाब नेशनल बैंक के कुछ बैंक अधिकारियों के साथ मिलकर बैंक के साथ धोखाधड़ी की.

भारतीय विदेश सचिव रविश कुमार ने शनिवार को प्रेस कांफ्रेस में कहा कि नीरव मोदी के प्रत्यार्पण मांगा ब्रिटेन की सरकार से कहा है,लेकिन अबतक उधर को से कोई जवाब नहीं मिला है.

उड़ाया गया नीरव का आलीशान बंगला

भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी का अलीबाग स्थित आलीशान बंगला शुक्रवार की सुबह डायनामाइट से नियंत्रित विस्फोट करके उड़ा दिया गया.  रायगढ़ स्थित पर्यटन स्थल अलीबाग में समुद्र तट पर स्थित ‘रूपान्या’नामक इस बंगले की कीमत 100 करोड़ रुपए आंकी जा रही थी.  नीरव मोदी ने यह बंगला बनवाते समय सीआरजेड सहित कई स्थानीय नियमों का उल्लंघन किया था.  उसे सिर्फ अनुमति सिर्फ 376 वर्ग मीटर निर्माण कार्य की थी, लेकिन उसने 1081 वर्ग मीटर निर्माण करवाया था. प्रथम तल पर बना आलीशान स्वीमिंग पूल ही 1000 वर्ग फुट में फैला था.  बंगले के बाहर सरकारी जगह घेरकर उसने आलीशान बगीचा भी तैयार कर लिया था.
 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus