23 सितम्बर 2019, सोमवार | समय 20:58:44 Hrs
Republic Hindi Logo

इमरान खान की पार्टी के नेता बलदेव कुमार को भारत में राजनीतिक शरण देने पर विचार

By लोकनाथ तिवारी | Publish Date: 9/10/2019 1:11:45 PM
इमरान खान की पार्टी के नेता बलदेव कुमार को भारत में राजनीतिक शरण देने पर विचार

रिपब्लिक डेस्क : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के विधायक रहे बलवंत कुमार सिंह वहां हो रहे अत्याचार से परेशान होकर पंजाब वापस आ गए हैं. बलवंत ने इमरान खान पर कई आरोप लगाए हैं और कहा है कि उनका नया पाकिस्तान का दावा झूठा है क्योंकि पाक में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार हो रहे हैं. बलदेव कुमार को भारत सरकार राजनीतिक शरण देने पर विचार कर रही है. भारत सरकार के सूत्रों के हवाले से यह जानकारी मिली है.

दरअसल, इमरान खान की पार्टी पीटीआई के पूर्व विधायक बलदेव कुमार ने पाकिस्ता न में अल्पीसंख्यअकों पर हो रहे अत्या चारों के चलते भारत में शरण मांगी है. वह इस वक्तं अपने परिवार के साथ पंजाब के खन्नाअ आए हुए हैं. बलदेव का कहना है कि पाकिस्तान में हिंदू-सिख महफूज नहीं हैं. वहां उन पर अत्यानचार होते हैं. उनकी हत्या एं हो रही हैं. उनका यह भी कहना है कि इमरान के पीएम बनने के बाद अल्पवसंख्य कों पर जुल्मय बढ़ा है.

उल्लेखनीय है कि कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाने वाले पाकिस्तान में खुद अल्पलसंख्यकों के अधिकारों को कुचला जा रहा है. पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान के पूर्व विधायक बलदेव कुमार ने खुद इसका खुलासा किया. 43 वर्षीय पूर्व विधायक अब अपने परिवार के साथ पाकिस्ता न नहीं लौटना चाहते हैं. उनका कहना है कि पाकिस्ताान में हिंदू-सिख महफूज नहीं हैं.

पत्नी और बेटी आतंकित

बलदेव के बाद उनकी पत्नी  और बेटी ने भी पाक में अल्पनसंख्यकों पर हो रहे अत्याचारों को बयां किया. उन्होंने कहा है कि वहां धर्मांतरण को लेकर अल्पसंख्यकों पर बेहद दबाव बनाया जाता है, इसलिए अब हम पाकिस्तान नहीं जाना चाहते. बलदेव की पत्नी भावना ने कहा कि मैं पाकिस्तान वापस नहीं जाना चाहती हूं. हम यहीं रहना चाहते हैं. वहीं, बलदेव की बेटी रिया ने भी कहा कि हमें सब कहते हैं कि मुसलमान हो जाओ. हम यहीं रहना चाहते हैं. हमें यहीं अच्छा लगता है.

कौन हैं बलदेव

बलदेव पख्तूनख्वां की बारीकोट सीट से विधायक रहे हैं. 43 वर्षीय पूर्व विधायक बलदेव सिंह की शादी 2007 में पंजाब के खन्ना की रहने वाली भावना से हुई. शादी के समय वो PAK में पार्षद थे और बाद में MLA बने. बलदेव इन दिनों खन्ना के मॉडल टाउन में दो कमरों के किराए के मकान में अपने परिवार के साथ दिन गुजार रहे हैं. बलदेव की पत्नी भावना भारतीय नागरिक हैं. उनके 2 बच्चे हैं. 11 साल की रिया और 10 साल का सैम. ये दोनों PAK नागरिक हैं. उनकी बेटी रिया थैलेसीमिया से पीड़ित है और उसका इलाज हो रहा है.


 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus