23 सितम्बर 2019, सोमवार | समय 20:57:40 Hrs
Republic Hindi Logo

पाकिस्तान ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए एयरस्पेस खोलने से किया इनकार

By Republichindi desk | Publish Date: 9/7/2019 5:16:23 PM
पाकिस्तान ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए एयरस्पेस खोलने से किया इनकार

न्यूज डेल्कः भारत से संबंध सुधारने का दिखावा करने वाले पाकिस्तान ने देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए एयरस्पेस खोलने से इनकार कर दिया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को कहा कि मौजूदा हालात में पाकिस्तान भारत को अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत नहीं दे सकता है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक बयान में कही. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को आइसलैंड, स्विटजरलैंड और स्लोवेनिया के दौरे पर जाने वाले हैं.

भारत की सरकार ने पाकिस्तान से एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत मांगी थी, ये उनके राष्ट्रपति के विदेश दौरे से जुड़ा हुआ था, मौजूदा हालात को देखते हुए पाकिस्तान ने भारत को अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत नहीं दी है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पाकिस्तान के सरकारी टीवी चैनल पीटीवी को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस फैसले को हरी झंडी दी है.

बता दें कि इसी साल फरवरी में बालाकोट में भारत के एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था. पाकिस्तान ने लंबे समय तक अपना एयरस्पेस बंद रखने के बाद इसे खोला था. पाकिस्तान अपने एयरस्पेस का रणनीतिक इस्तेमाल करता रहता है.

इसी वर्ष जून में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में शिरकत करने जाना था तो पाकिस्तान ना नुकुर करने के बाद पीएम मोदी के लिए एयरस्पेस खोलने पर राजी हुआ था. लेकिन पीएम मोदी ने पाकिस्तान के एयरस्पेस से न गुजरने का करने का फैसला लिया था और वे दूसरे रास्ते से किर्गिस्तान पहुंचे थे. बता दें कि पाकिस्तान ने ये फैसला तब लिया था जब भारत ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 नहीं हटाया था.

 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus