20 अगस्त 2019, मंगलवार | समय 21:30:09 Hrs
Republic Hindi Logo

पाकिस्तान में एक ही इलाके के 400 से ज्यादा बच्चे HIV पॉजिटिव,अलर्ट जारी

By Republichindi desk | Publish Date: 5/18/2019 1:55:02 PM
पाकिस्तान में  एक ही इलाके के 400 से ज्यादा बच्चे HIV पॉजिटिव,अलर्ट जारी

न्यूज डेस्कः दक्षिणी पाकिस्तान के एक गांव में डॉक्टर की लारवाही के कारण एक महीने में 400 से ज्यादा लोंगों में HIV लक्षण पाये गये. इसमें ज्यादातर बच्चे शामिल हैं.इससे इलाके के लोगों में डर का माहौल बना हुआ है. पाकिस्तान सरकार की ओर से हालात से निपटने के लिए हाई अलर्ट जारी किया है. दरसल दक्षिणी पाकिस्तान के एक गांव में एक डॉक्टर के दूषित सिरींज के इस्तेमाल से सैकड़ों लोग एचआईवी पॉजिटिव हो गए हैं. सिंध प्रांत के लरकाना के बाहरी इलाके में वासेओ गांव में पिछले महीने स्थापित पांच अलग-अलग स्क्रीनिंग रूमों में जाने में परिवार के लोग घबरा जाते हैं.

स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि 400 से ज्यादा लोग जिनमें ज्यादातर बच्चे हैं, उन्हें एचआईवी पॉजिटिव पाया गया है. उन्होंने कहा कि पूरे पाकिस्तान में डॉक्टर धड़ल्ले से दूषित उपकरणों का इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे में ये आंकड़े बढ़ सकते हैं. अधिकारियों का कहना है कि स्थानीय बाल रोग विशेषज्ञ की घोर लापरवाही की वजह से ऐसा हो रहा है. उपकरण और सहायकों की कमी से घिरे क्लिनिक के एक डॉक्टर का कहना है कि वे दर्जनों की संख्या में आ रहे हैं, मरीजों की बढ़ती संख्या का इलाज करने के लिए हमारे पास लोग नहीं है.


संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, 2017 में लगभग 20,000 नए एचआईवी संक्रमणों के मामलों के साथ पाकिस्तान वर्तमान में एचआईवी दर मामले में एशिया में दूसरे सबसे तेजी से बढ़ने वाले देशों में शामिल है. पाकिस्तान की बढ़ती आबादी की वजह से कम निवेश के कारण गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा की कमी अब अतिरिक्त बोझ झेल रही है, जिसकी वजह से गरीब, ग्रामीण समुदाय विशेष रूप से अयोग्य डॉक्टरों के कारण असुरक्षित हैं.

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus