17 जून 2019, सोमवार | समय 23:20:22 Hrs
Republic Hindi Logo

ईरान लड़ा तो उसका खात्मा हो जायेगा: ट्रंप

By लोकनाथ तिवारी | Publish Date: 5/20/2019 12:24:54 PM
ईरान लड़ा तो उसका खात्मा हो जायेगा: ट्रंप

रिपब्लिक डेस्क: अमेरिका और ईरान में तनाव के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने धमकी दी है कि अगर ईरान अमेरिका के साथ युद्ध लड़ता है तो आधिकारिक तौर पर उसका खात्मा हो जाएगा. डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ट्वीट में ईरान को धमकी देते हुए लिखा, अगर ईरान लड़ना ही चाहता है तो यह उसका आधिकारिक तौर पर अंत होगा. अमेरिका को फिर कभी धमकी मत देना.

वाशिंगटन में एक खुफिया रिपोर्ट आने के बाद दोनों देशों के बीच संभावित सैन्य टकराव को लेकर बहस छिड़ने पर ट्रंप के इस ट्वीट ने अमेरिका में इस डर को और हवा दी है कि दोनों देश एक दूसरे से युद्ध लड़ सकते हैं. अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक ईरान अमेरिका के महत्वपूर्ण संस्थानों और संपत्ति को निशाना बना कर हमला कर सकता है.

एक रिपोर्ट में अमेरिका के सुरक्षा अधिकार के हवाले से दावा किया गया है कि  फारस खाड़ी में ईरानी व्यापारिक जहाजों की जो तस्वीरें आई हैं उसके देखकर लगता है कि व्यापारिक जहाज की आड़ में युद्धपोत और मिसाइल ले जाया जा रहा है. हालांकि, अमेरिकी सरकार ने अब तक इसका कोई सबूत नहीं दिया है और हथियार ले जाने के अमेरिका के दावे की पुष्टि नहीं हुई है. 

इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय मीडिया की जो रिपोर्ट सामने आई थी उसमें अमेरिकी अधिकारियों ने दावा किया था कि जिस तरह फारस खाड़ी से बाहर ईरानी समर्थित सैन्य बलों के लिए जहाजों का मूवमेंट हो रहा है वो ईरान के पुराने परिवहन पैटर्न से मिलता-जुलता नहीं है. यह रिपोर्ट अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव से उपजे खतरे के आकलन का हिस्सा था.

बता दें कि अमेरिका और ईरान के बीच परमाणु हथियारों को लेकर तनाव बना हुआ है. बीते दिनों ईरान पर प्रतिबंध लगाते हुए अमेरिका ने कई देशों को उनसे कारोबारी रिश्ते तोड़ने को कहा था जिसमें भारत भी शामिल है. अमेरिका ने भारत के ईरान से तेल खरीदने की छूट को भी खत्म कर दिया था.
 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus