17 जून 2019, सोमवार | समय 09:09:01 Hrs
Republic Hindi Logo

आईएसआई ने अभिनंदन को किया था टॉर्चर, रॉ को लेकर भी की थी टिप्पणी

By Republichindi desk | Publish Date: 5/16/2019 10:29:58 AM
आईएसआई ने अभिनंदन को किया था टॉर्चर, रॉ को लेकर भी की थी टिप्पणी

न्यूज़डेस्क: भारतीय वायु सेना के जांबाज़ पायलट अभिनंदन को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई द्वारा टॉर्चर भी किया गया था. विंग कमांडर अभिनंदन जब पाकिस्तान में थे तब आईएसआई ने उनके साथ बुरा सलूक किया था. पाकिस्तानी सेना की हिरासत के बाद उन्हें आईएसआई को सौंप दिया गया था जहां उनके साथ मारपीट तक की गई थी. इतना ही नहीं भारतीय खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग रॉ को लेकर भी टिप्पणियां की गई थी.

भारतीय वायुसेना को अभिनंदन ने दी जानकारी
 
सूत्रों की मानें तो अभिनंदन ने भारतीय वायु सेना तथा रक्षा मंत्रालय को यह जानकारी दी है कि उनके साथ आईएसआई ने न सिर्फ पूछताछ की बल्कि भी किया था. यह भी कहा गया है कि रॉ को लेकर कई टिप्पणियां भी की गई थी. दरअसल पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ़-16 को मार गिराने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन का फाइटर प्लेन क्रैश हो गया था। दुर्घटना का शिकार होने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान में पैराशूट के सहारे उतरे थे. पहले उन्हें पाकिस्तान आर्मी की हिरासत में रखा गया लेकिन 4 घंटे बाद ही उन्हें आईएसआई को सौंप दिया गया था. इस्लामाबाद से उन्हें रावलपिंडी ले जाया गया था जहां आईएसआई के लोगों ने 40 घंटे तक न सिर्फ पूछताछ की बल्कि उन्हें टॉर्चर किया गया. आंखों पर पट्टी बांधकर रखी गई थी. रॉ को लेकर कई आपत्तिजनक टिप्पणियां की गई थी. सूत्रों की मानें तो यह भी कहा गया था कि रॉ भी उनको बचा नहीं पाएगी. 
 
आईएसआई ने मारपीट भी की थी
 
मिल रही जानकारियों के अनुसार अभिनंदन को आईएसआई अधिकारियों ने हाथापाई तक की थी. उन्हें कई तरीकों से टॉर्चर किया गया. आईएसआई के टॉर्चर के कारण ही उनके आंख के पास चोट आई थी. इससे पहले उन्हें राइफल की बट से भी मारा गया था. अभिनंदन जब पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में पैरा ड्रॉप हुए थे तब उनको काबू में करने के लिए पाकिस्तानी सैनिकों ने राइफल की बट से उनके माथे पर मारा था.
 
फर्जी वीडियो भी किया गया जारी
 
आईएसआई द्वारा फर्जी वीडियो भी जारी किया गया है. उन्होंने भारतीय वायुसेना के अधिकारियों को यह जानकारी दी है कि चाय पीने के दौरान जो वीडियो शूट किया गया है वह असली है लेकिन दूसरी वीडियो पूरी तरह से फर्जी है. उस वीडियो में भारतीय मीडिया को लेकर टिप्पणियां की गई है तथा पाकिस्तान आर्मी की तारीफ की गई है. अभिनंदन ने अपने अधिकारियों को यह भी बताया है कि यह आवाज उनकी नहीं है तथा उन्होंने कभी भी पाकिस्तान सेना की तारीफ नहीं की थी.
 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus