18 दिसम्बर 2018, मंगलवार | समय 20:09:17 Hrs
Republic Hindi Logo

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश का निधन

By Republichindi desk | Publish Date: 12/1/2018 1:45:02 PM
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश का निधन

वॉशिंगटनः अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्लू बुश का 94 साल की उम्र में निधन हो गया. उनके परिवार ने शुक्रवार रात इसकी सूचना दी.सीनियर बुश ने शीतयुद्ध के खात्मे के बाद अमेरिका को आगे बढ़ने में मदद की थी.निधन के समय तक सीनियर बुश अमेरिका के सबसे उम्रदराज जीवित राष्ट्रपति थे.उनका जन्म 12 जून 1924 को मैसाचुसेट्स के मिल्टन में हुआ था.इसी साल 17 अप्रैल को उनकी पत्नी बारबरा बुश का 92 साल की उम्र में निधन हुआ था.

सीनियर बुश के बेटे और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्लू. बुश की तरफ से उनके पारिवारिक प्रवक्ता ने ट्विटर पर बयान जारी कर बताया.यह सूचित करते हुए मैं, जेब, नील और मार्विन बहुत दुखी हैं कि 94 उल्लेखनीय वर्षों के बाद हमारे पिता अब दुनिया में नहीं रहे. जॉर्ज एच. डब्लू. बुश उच्चतम चरित्र की शख्सियत थे और वह बेटों और बेटियों के सर्वश्रेष्ठ पिता थे.

1989 से 1993 तक रहे अमेरिका के राष्ट्रपति

जॉर्ज एच. डब्लू. बुश अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति थे.वह 1989 से 1993 तक अमेरिका के राष्ट्रपति रहे. उससे पहले वह 1981 से 1989 तक अमेरिका के उपराष्ट्रपति भी रहे.वह मौजूदा राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य थे. सियासत में आने से पहले वह अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए के प्रमुख और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के राजदूत भी रह चुके थे.बुश के समय में ही खाड़ी का पहला युद्ध हुआ था.उस वक्त जब इराक ने कुवैत पर हमला बोल दिया था उस वक्त जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश के नेतृत्व में ही अमेरिका ने इराक के तानाशाह सद्दाम हुसैन को रोका था.

राष्ट्रपति बराक ओबामा ने किया शोक व्यक्त

बराक ओबामा ने बुश के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि अमेरिका ने जॉर्ज हर्बर्ट वॉककर बुश के रूप में एक देशभक्त और विनम्र सेवक खो दिया है. मैं आज जहां बहुत गमगीन हूं वहीं मेरा दिल उनके प्रति आभार से भरा है.

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus