24 अप्रैल 2019, बुधवार | समय 03:31:06 Hrs
Republic Hindi Logo

कन्हैया कुमार को महागठबंधन में क्यों नही मिली एंट्री

By Republichindi desk | Publish Date: 3/23/2019 10:48:18 AM
कन्हैया कुमार को महागठबंधन में क्यों नही मिली एंट्री

सत्येंद्र प्रताप सिंह. तेजस्वी यादव ने राजद के कोटे से सीपीआई (माले) को एक सीट देने की बात कही है. ऐसे में यह उम्मीद लगाई जा रही थी कि महागठबंधन में कन्हैया कुमार को भी शामिल किया जाएगा और उनकी पार्टी सीपीआई को इसमें जगह दी जाएगी, पर ऐन वक़्त पर ऐसा नहीं हो सका. गौरतलब है कि जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार और तेजस्वी के बीच हाल के कुछ महीनों में नज़दीकियां बढ़ी थीं और वो साथ में मंच साझा करते भी नज़र आए थे.

यह भी देखें-

तेजस्वी यादव, कन्हैया कुमार के पक्ष में खुल कर बोलने भी लगे थे. उन्होंने पटना में मकर संक्राति के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में कन्हैया कुमार के लिए कहा था कि जो भी बीजेपी के ख़िलाफ़ बोलता है, उस पर मुक़दमा होता है. हमारे लोगों के साथ ऐसा ही हो रहा है. यहां उन्होंने कन्हैया कुमार को हमारे लोगों में शामिल किया था. तब से यह क़यास लगाए जा रहे थे कि बेगूसराय से कन्हैया कुमार को महागठबंधन का चेहरा बनाया जा सकता है पर ऐसा नहीं हुआ.

बिहार में महागठबंधन का नेतृत्व कर रहे तेजस्वी यादव जाति का गणित लेकर चलते हैं. लोकसभा चुनाव 2014 में बेगूसराय की सीट बीजेपी के खाते में गई थी. बीजेपी के भोला सिंह को क़रीब 4.28 लाख वोट मिले थे, वहीं राजद के तनवीर हसन को 3.70 लाख वोट मिले थे. दोनों में करीब 58 हज़ार वोटों का अंतर था. वहीं सीपीआई के राजेंद्र प्रसाद सिंह को करीब 1.92 हजार वोट ही मिले थे.

बेगूसराय में भूमिहार जाति का वोट बैंक निर्णायक भूमिका में होता है. भोला सिंह इसी जाति से संबंध रखते थे और उनकी मृत्यु पिछले साल अक्तूबर के महीने में हो गई थी. भोला सिंह बीजेपी से पहले सीपीआई में थे. इन सभी का फ़ायदा बीजेपी को पिछले लोकसभा चुनाव में मिला था. चर्चा है कि इस बार बीजेपी इस सीट से गिरिराज सिंह को लड़ा सकती है. गिरिराज सिंह भूमिहार जाति से हैं. ऐसे में चुनावी खेल कन्हैया कुमार बनाम गिरिराज सिंह हुआ तो फ़ायदा शायद राजद उठा ले जाए. बहरहाल, पिछले चुनाव में राजद ने बेगूसराय सीट पर बीजेपी को कड़ी टक्कर दी थी ऐसे में मुक़ाबला दिलचस्प हो सकता है.

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus