23 अक्तूबर 2019, बुधवार | समय 05:28:59 Hrs
Republic Hindi Logo

कोलकाता जैसा दिल्ली में भी देखा जा सकता है दुर्गा पूजा का उत्साह

By Republichindi desk | Publish Date: 10/6/2019 11:11:01 AM
कोलकाता जैसा दिल्ली में भी देखा जा सकता है दुर्गा पूजा का उत्साह
दिल्ली ब्यूरो. दुर्गा पूजा के दौरान दिल्ली के लोग सोसाइटीज के करीब बने दुर्गा पंडालों में जाकर मां दुर्गा का आशीर्वाद लेते हैं. यदि आप इस दुर्गा पूजा में कोलकाता में नही बल्कि दिल्ली में हैं, तो चिंता की कोई बात नहीं. दिल्ली में भी कोलकाता जैसा दुर्गा पूजा का उत्साह देखा जा सकता है. दिल्ली के पांच जगहों पर दुर्गा पूजा का आनंद उठाया जा सकता है. 
 
सीआर पार्क यानी चितरंजन पार्क का जिक्र न हो यह असंभव है. इसे प्यार से दिल्ली के मिनी-कोलकाता के रूप में भी जाना जाता है. दिल्ली में बेस्ट दुर्गा पंडाल के बारे में किसी से पूछा जाए तो सबसे पहला नाम सीआर पार्क ही निकलता है. अगर आप धनुची नाच देखना चाहते है तो फिर इस तरफ रूख कर सकते हैं.  यहां पर कई आर्टिस्ट लाइव परफॉमेंस करते है, इसके अलावा यहां पर बंगाली फॉल्क म्यूजिक भी आपको सुनने को मिल जाएगा. सीआर पार्क में कुछ ऐसे दुर्गा पंडाल हैं जो आपको कोलकाता की दुनिया में वापस ले जाएंगे. सिर्फ पंडाल ही नहीं, यहां आपको कोलकाता के स्ट्रीट फूड आइटम्स भी मिलेंगे. यहां प्रसिद्ध गायकों और संगीतकारों को आमंत्रित करके सांस्कृतिक संध्या का आयोजन भी कराया जाता है.
 
तिमारपुर व सिविल लाइंस पूजा समिति द्वारा आयोजित दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध दुर्गा पूजा पंडालों में से एक है. यह पंडाल अपनी कलात्मक मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है, जहां पूजा समिति हर साल सजावट और मूर्ति के लिए थीम पर काम करती है. दिलचस्प बात यह है कि समिति अभी भी पूर्व स्वतंत्रता बंगाली परंपरा का पालन करती है जिसमें बैलगाड़ी पर मूर्ति विसर्जित की जाती है. वहीं, दक्षिण दिल्ली काली बाड़ी एसोसिएशन द्वारा आरके पुरम सेक्टर-7 में काली बाड़ी दुर्गा पंडाल एक और प्रसिद्ध पूजा पंडाल है. यहां 1925 से दुर्गा पूजा मनाया जा रहा है और पूजा की रस्में 1936 से नहीं बदली हैं.
 
दिल्ली में एक और प्रसिद्ध दुर्गा पूजा पंडाल कश्मीरी गेट पंडाल है. पहली पूजा यहां 1909 में हुई. कश्मीरी गेट पंडाल ने दिल्ली में सबसे पुराना दुर्गा पूजा पंडाल होने का गौरव हासिल किया है. यहां पूजा पंडाल और देवी प्रतिमा को पारम्परिक शैली में तैयार किया गया है. दिल्ली में प्रसिद्ध दुर्गा पूजा पंडालों की सूची में आरामबाग दुर्गा पूजा भी है. यह दिल्ली में बड़े बजट की दुर्गा पूजा पंडालों में से एक है. साल 2013 में पूजा के लिए लगभग दो करोड़ रुपये खर्च किए गए थे.

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus