17 जून 2019, सोमवार | समय 08:56:13 Hrs
Republic Hindi Logo

ट्रंप से समिट हुआ फेल, तो किम जोंग ने अपने राजदूत को दी मौत की सजा

By Republichindi desk | Publish Date: 5/31/2019 2:16:22 PM
ट्रंप से समिट हुआ फेल, तो किम जोंग ने अपने राजदूत को दी मौत की सजा

न्यूज डेस्कः नॉर्थ कोरिया के लीडर किम जोंग उन और अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के बीच की दूसरी समिट असफल होने के बाद अपने राजदूत को मौत की सजा दे दी. एक दक्षिण कोरियाई अखबार की रिपोर्ट में बताया गया है कि किम हयोक चोल को नॉर्थ कोरिया ने अमेरिका के साथ संबंधों को बेहतर बनाने के लिए विशेष राजदूत बनाया था. उनके पास हनोई मीटिंग की रूपरेखा तय करने की जिम्मेदारी थी.

रिपोर्ट के मुताबिक चोल को सुप्रीम लीडर के साथ विश्वासघात करने के लिए सजा के तौर पर गोली मार दी गई. रिपोर्ट में बताया गया है कि चोल को मार्च में मिरिम एयरपोर्ट पर विदेश मंत्रालय के चार अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ गोली मार दी गई.' हालांकि रिपोर्ट में चार अन्य अधिकारियों के नाम सार्वजनिक नहीं किए गए हैं.

चोल फरवरी में हनोई समिट में अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि स्टीफन बीगन के समकक्ष थे. कोरियाई मामलों की देखरेख करने वाले दक्षिण कोरियाई मंत्रालय ने रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देने से इनकार किया.आपको बता दें कि पहले भी नॉर्थ कोरिया में कई वरिष्ठ नेताओं और अफसरों को मौत की सजा दिए जाने की खबरें आती रही हैं.

राजनयिक सूत्रों के हवाले से अखबार ने कहा कि समिट में एक गलती के कारण किम जोंग उन के महिला इंटरप्रेटर शिन हे यांग को जेल में डाल दिया गया था. दरअसल, जब ट्रंप ने 'नो डील' की घोषणा की तो वह किम के नए प्रस्ताव को ट्रांसलेट नहीं कर सकी थीं. गौरतलब है कि किम और ट्रंप दोनों नेता वियतनाम की राजधानी से बिना डील के ही लौट गए थे. वे प्योंगयांग परमाणु कार्यक्रम को लेकर किसी समझौते पर नहीं पहुंच सके थे.

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus