20 फरवरी 2019, बुधवार | समय 17:53:39 Hrs
Republic Hindi Logo

गुर्जर आंदोलनः 5 प्रतिशत आरक्षण की मांग लगातार चौथे दिन भी जारी,144 धारा लागू

By Republichindi desk | Publish Date: 2/11/2019 3:38:18 PM
गुर्जर आंदोलनः 5 प्रतिशत आरक्षण की मांग लगातार चौथे दिन भी जारी,144 धारा लागू

राजस्थानः  पांच फीसदी आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर आंदोलनकारी लगातार चौथे दिन सोमवार को भी सवाई माधोपुर के मलारना डूंगर में दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक पर डटे हुए हैं. रविवार को धौलपुर में आंदोलन के हिंसक होने के बाद एहतियात के तौर पर भरतपुर जिले में भी धारा-144 लगा दी गई है. इससे पहले आंदोलन स्थल मलारना डूंगर क्षेत्र सहित गुर्जर बाहुल्य दौसा और करौली में भी धारा-144 लागू की जा चुकी है.

कोटा में गुर्जर आरक्षण आंदोलन का बड़ा असर. दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग चार दिन से है बाधित. कोटा रेल मंडल ने 12 फरवरी की 6 प्रमुख ट्रेनों को रद्द किया. सोमवार को मंगलवार की 6 ट्रेनों को किया आंशिक रूप से रद्द. रेल यात्रियों की  मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं


आंदोलन के चलते पिछले चार दिन से दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग पूरी तरह से ठप्प है. इसके कारण इस मार्ग से गुजरने वाली ट्रेनों को रद्द करने और उनका मार्ग परिवर्तित करने का सिलसिला भी बदस्तूर जारी है. सोमवार को भी कोटा रेल मंडल ने 4 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द कर दिया है, वहीं 6 ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित किया गया है. रेलवे का चार्ट गड़बड़ाने से यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. करौली-हिंडौन मार्ग पर भी लगातार तीसरे दिन जाम जारी है, जिससे इस मार्ग पर यातायात पूरी तरह से ठप्प है.

दूसरी तरफ सवाई माधोपुर के मलारना डूंगर में दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक पर कब्जा जमाए बैठे गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के करौली के हिंडौन सिटी में वर्धमान नगर स्थित आवास पर जिला प्रशासन ने नोटिस चस्पा करवाया है. करौली जिला प्रशासन की ओर से जारी इस नोटिस में हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की पालना के निर्देश दिए गए हैं. नोटिस में सड़क और रेल मार्ग जाम होने से हो रही न्यायालय की अवमानना का हवाला दिया गया है. नोटिस में कहा गया है न्यायालय के आदेश की अवमानना पर कर्नल बैंसला उत्तरदायी होंगे.
 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus