17 जून 2019, सोमवार | समय 08:38:11 Hrs
Republic Hindi Logo

मोदी मंत्रिमंडल में 91 फीसदी मंत्री करोड़पति, 22 पर आपराधिक मामले दर्ज

By Republichindi desk | Publish Date: 6/1/2019 10:59:03 AM
मोदी मंत्रिमंडल में 91 फीसदी मंत्री करोड़पति, 22 पर आपराधिक मामले दर्ज

न्यूज डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली कैबिनेट बैठक शुक्रवार शाम को सम्पन्न हुई. इसमें गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत तमाम कैबिनेट मंत्री शामिल हुए. मोदी मंत्रिमंडल में शामिल मंत्रियों को लेकर एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने एक विश्लेषण किया है, जिसके मुताबिक कैबिनेट में शामिल 56 मंत्रियों में से 51 करोड़पति हैं और 22 ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की जानकारी हलफनामों में दी है.

91 फीसदी मंत्री करोड़पति

एडीआर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 58 में से 56 मंत्रियों के हलफनामों का विश्लेषण किया. इनमें लोकसभा और राज्यसभा दोनों के सदस्य हैं. एडीआर ने कहा कि 51 यानी 91 फीसदी मंत्री करोड़पति हैं. औसतन हर मंत्री के पास 14.72 करोड़ रुपये की संपत्ति है. गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री पीयूष गोयल और अकाली दल की हरसिमरत कौरबादल समेत चार मंत्रियों ने 40 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति की घोषणा की है. मंत्रियों में ओडिशा के प्रताप चंद्र सारंगी भी हैं, जिन्होंने करीब 13 लाख रुपये की संपत्ति की घोषणा की है.

22 मंत्रियों पर आपराधिक मामले

एडीआर के मुताबिक 56 मंत्रियों में से 22 ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की जानकारी दी है, वहीं 16 ने गंभीर आपराधिक मामले होने की बात कही है जिनमें हत्या का प्रयास, सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने और चुनाव उल्लंघन जैसे मामले शामिल हैं.

मोदी कैबिनेट में 47 मंत्री ग्रेजुएट

एडीआर ने कहा कि आठ मंत्रियों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता 10वीं से 12वीं के बीच बताई है, वहीं 47 स्नातक हैं. एक मंत्री डिप्लोमा रखते हैं. तो वहीं लोक जनशक्ति पार्टी अध्यक्ष और उपभोक्ता मामलों, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान और विदेश मंत्री एस जयशंकर के हलफनामों का विश्लेषण नहीं किया गया है क्योंकि दोनों ही फिलहाल संसद के सदस्य नहीं है.

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus