26 जून 2019, बुधवार | समय 19:54:11 Hrs
Republic Hindi Logo

सौरव गांगुली हैं अब तक के बेहतरीन कप्तान- सहवाग

By Republichindi desk | Publish Date: 4/15/2019 2:16:06 PM
सौरव गांगुली हैं अब तक के बेहतरीन कप्तान- सहवाग

रिपब्लिक डेस्क. टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने सौरव गांगुली को बेस्ट कप्तान बताया है. सहवाग की लिस्ट में धोनी दूसरे और विराट तीसरे स्थान पर है. सहवाग ने कहा कि मेरे मुताबिक सच्चा नेतृत्वकर्ता वहीं व्यक्ति होता है, जो अपनी टीम के सदस्यों की प्रतिभा का 100 फीसदी इस्तेमाल करना जानता हो. मैच फिक्सिंग विवाद के बाद सौरव गांगुली ने जिस तरह भारतीय टीम को बनाया है, वह एक नेतृत्वकर्ता के तौर पर उनकी काबिलियत और क्षमता को दर्शाता है.

सहवाग ने कहा कि मैं सच में ऐसा महसूस करता हूं कि भारतीय क्रिकेट में सौरव गांगुली जैसी नेतृत्व क्षमता वाले बहुत कम खिलाड़ी हुए हैं. वह एक ऐसे महान कप्तान रहे हैं, जिन्होंने मैच फिक्सिंग विवाद के बाद भारतीय क्रिकेट को खड़ा किया. विदेशी धरती पर भारतीय टीम को मैच और श्रृंखला जीतना सिखाया. सहवाग ने कहा कि सौरव जब कप्तान बने, उस समय टीम मैच फिक्सिंग विवाद में फंसी थी.

वहां से उन्होंने पूरी टीम को बाहर निकाला और एक बेहतर टीम बनाया. वह अपने साथी खिलाड़ियों की काबलियत बखूबी पहचानते थे. उनमें परखने की अदभूत क्षमता है. अपनी कप्तानी में उन्होने पूरी टीम में जान भर दिया था. देश के साथ-साथ विदेशों में भी भारतीय टीम ने कई जीत दर्ज किये. आस्ट्रेलिया को उन्हीं की जमीन पर हराने में हमलोग सफल रहे. दादा की कप्तानी में टीम विश्व कप में भी अच्छा प्रर्दशन किया लेकिन फाइनल हम जीत नहीं सके.

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus