25 मार्च 2019, सोमवार | समय 11:58:44 Hrs
Republic Hindi Logo

धोनी ने पेश की सादगी और विनम्रता की मिसाल

By लोकनाथ तिवारी | Publish Date: 3/7/2019 3:38:09 PM
धोनी ने पेश की सादगी और विनम्रता की मिसाल

रिपब्लिक डेस्क: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सादगी और विनम्रता की प्रतिमूर्ति हैं. एक बार फिर उन्होंने इसकी मिसाल पेश की है. आप भी जानकर उनकी विनम्रता के कायल हो जायेंगे. भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच रांची में पांच वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला शुक्रवार को खेला जाना है. झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन (JSCA) ने इस मैच के लिए विशेष तैयारी की है. यह मैच माही और उनके फैंस के लिए भी बेहद खास है.

दरअसल जेएससीए में पवेलियन स्टैंड का नाम महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर रखा जा रहा है और इसके लिए सारी तैयारियां भी पूरी की जा चुकी हैं. स्टैंड पर धोनी का नाम बड़े-बड़े अक्षरों में लिख दिया गया है. जब इसके उद्घाटन की बात हुई तो पदाधिकारियों ने माही से संपर्क किया. इस पर धोनी ने ऐसा जवाब दिया कि सभी उनकी सादगी के मुरीद हो गये.

सादगी की प्रतिमूर्ति हैं धोनी

अपनी सादगी के लिए मशहूर धोनी से जब जेएससीए के अधिकारियों ने पवेलियन के अनावरण के लिए संपर्क किया तो धोनी ने बेहद विन्रमता से इसके लिए मना कर दिया.  जेएससीए के सचिव देबाशीष चक्रवर्ती ने बताया कि पिछले वर्ष एजीएम (वार्षिक बैठक) में नॉर्थ ब्लॉक का नामकरण धोनी के नाम पर करने का फैसला लिया गया था. हमने धोनी से इस मामले में बात की और उनसे आग्रह किया लेकिन उन्होंने कहा कि दादा अपने ही घर में क्या उद्घाटन करना. वह अब भी पहले की तरह विनम्र हैं. धोनी के इस विनम्र जवाब को लेकर हर जगह चर्चा हो रही है.

धोनी का रांची में आखिरी मैच

रांची में शुक्रवार को भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा वनडे मैच खेला जाएगा. ये धोनी का अपने होमटाउन में आखिरी मैच भी हो सकता है. इस बात की चर्चा है कि धोनी विश्व कप के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं. इसके बाद हाल में रांची में कोई वनडे मैच या फिर आइपीएल का भी कोई मुकाबला नहीं होना है इस वजह से ये मैच रांची में धोनी का आखिरी मैच साबित हो सकता है.

रांची में धोनी से बेहतर परफॉर्मेंस की आस

रांची में धोनी से बेहतर परफॉर्मेंस की आस है. धोनी ने रांची में अब तक कुल तीन वनडे मैच खेले हैं जिसमें से उन्हें सिर्फ दो में ही बल्लेबाजी करने का मौका मिला था. उन्होंने यहां पहला मैच वर्ष 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था और इस मैच में धोनी ने नाबाद 10 रन की पारी खेली थी. इसके बाद वर्ष 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में माही सिर्फ 11 रन बनाकर आउट हो गए थे. उन्होंने रांची में दो टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें उन्हें सिर्फ एक मैच में बल्लेबाजी करने का मौका मिला था. वर्ष 2016 में श्रीलंका के विरुद्ध उन्होंने इस मैदान पर 9 रन बनाकर आउट हो गए थे.
यह भी देखें-

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus