19 दिसम्बर 2018, बुधवार | समय 16:06:47 Hrs
Republic Hindi Logo

भारत के सामने दो दिन भी नहीं टिक पाया अफगानिस्तान

By Republichindi desk | Publish Date: 6/15/2018 6:13:30 PM
भारत के सामने दो दिन भी नहीं टिक पाया अफगानिस्तान
बेंगलुरूः टेस्ट क्रिकेट के अपने पहले मैच में अफगानिस्तान को भारत के खिलाफ करारी शिकस्त मिली. बेंगलुरू में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में अफगानिस्तान टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग में शीर्ष की टीम भारत के सामने दो दिन भी नहीं टिक पाया. भारत ने अफगानिस्तान के पहले टेस्ट में मेहमान टीम को पारी और 262 रनों की करारी शिकस्त दे दी है. इस मैच में रिकॉर्ड की झड़ियां लग गयी.
पांच दिन के फॉर्मेट वाले टेस्ट मैच महज दो दिनों में समाप्त हो गया. विराट कोहली की गैरमौजूदगी में अजिंक्य राहणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया. मैच की शुरूआत से शिखर धवन ने काउंटर अटैकिंग पारी से भारत का दबदबा बनाये रखा और पहले दिन लंच के पहले शतक जड़कर मैच में भारत की पकड़ बना दी वहीं धवन के साथ दूसरे छोर पर बल्लेबाजी करने उतरे मुरली विजय ने भी भारतीय पारी को धीरे-धीरे आगे बढ़ाया और अपना 13वां शतक लगाया. दोनों ओपनर्स के अलावा भारतीय टीम में केएल राहुल (54) और हार्दिक पांड्या  (71) ने भारत को पहली इनिंग्स में 474 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा करने में सफलता मिली.
इसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान टीम के सभी बल्लेबाज संघर्ष करते नजर आये. कोई भी अफगानी बल्लेबाज 24 रन से अधिक बनाने में असफल रहा और पहली इनिंग में अफगानिस्तान की पारी 109 रनों पर ढ़ेर हो गयी. इस पारी में मो. नबी (24) सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे वहीं भारत की तरफ से अश्विन को 4, जडेजा और ईशांत 2-2 और उमेश यादव को 1 विकेट मिला. भारत ने अफगानिस्तान को फॉलो-ओन दे दिया. 
दूसरी पारी में अफगानिस्तान का स्कोर पहली पारी से भी बदतर हो गयाऔर अफगानिस्तान की टीम मात्र 103 रनों के स्कोर पर ओल-आउट हो गयी. इस पारी में भी केवल चार बल्लेबाजों ने दस का आंकड़ा पार किया. दूसरी पारी में रवींद्र जड़ेजा ने चार विकेट झटके, तो वहीं उमेश ने तीन, ईशांत को दो और अश्विन को एक विकेट मिला. पहली पारी में अपने धुआंधार शतक के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.
क्रिकेट की जीत हुुुए-
 
इस मैच में अफगानिस्तान ने कई अनचाहे रिकॉर्ड बनाये. बेंगलुरू में खेले गये इस मैच में भारत ने अपनी अब तक की सबसे बड़ी पारी की जीत दर्ज की. साथ ही एशिया में खेले गये टेस्ट में एक दिन में सबसे ज्यादा विकेट गिरने का रिकॉर्ड बन गया.
दुनिया की नंबर एक की टीम के खिलाफ मिली शिकस्त के बाद अफगानिस्तान को सीखने को काफी कुछ मिलेगा. यह अफगानिस्तान का टेस्ट क्रिकेट में पहला मैच था. आने वाले दिनों में टेस्ट क्रिकेट के अनुभव से टीम का प्रदर्शन बेहतर जरूर होगा.
 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus