23 सितम्बर 2019, सोमवार | समय 10:21:42 Hrs
Republic Hindi Logo

पंजाब नेशनल बैंक में तीन बैकों का होगा विलय

By Republichindi desk | Publish Date: 5/22/2019 2:07:12 PM
पंजाब नेशनल बैंक में तीन बैकों का होगा विलय

रिपब्लिक डेस्क. नई सरकार बनने की घड़ी नजदीक आने के साथ बैंकों के पुनर्गठन की प्रक्रिया तेज हो गई है. सूत्रों के मुताबिक, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, आंध्रा बैंक, इलाहाबाद बैंक का पीएनबी में विलय हो सकता है.  सूत्रों के अनुसार, केंद्र की कोशिश है कि लंबे समय से घाटे में चल रहे छोटे और क्षेत्रीय बैंकों का किसी बड़े बैंक में विलय किया जाए, ताकि इनका फंसा कर्ज कम हो सके और ग्राहकों को बेहतर सुविधा दी जा सके. नई सरकार आने के बाद विलय का यह प्रस्ताव जल्द ही कैबिनेट के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा और अगले तीन महीनों में पीएनबी इन बैंकों का नियंत्रण हाथ में ले सकता है.

सूत्रों के अनुसार, सरकार ग्राहकों को सस्ता कर्ज मुहैया कराने के लिए सब्सिडी के तौर पर 48,757 करोड़ रुपये और मुहैया कराने पर विचार कर रही है. खबरों के बाद पीएनबी का शेयर 2.55 फीसदी, इलाहाबाद बैंक के शेयर 2.6% और ओरियंटल का शेयर एक फीसदी लुढ़का है. इससे पहले बैंक ऑफ बड़ौदा में देना और विजया बैंक विलय हुआ है. अभी देश में 20 सरकारी बैंक हैं. वर्ष 2017 में एसबीआई में पांच सहायक बैंकों का विलय भी हो चुका है. पिछले वित्त वर्ष में एलआईसी ने आईडीबीआई बैंक का नियंत्रण हाथ में लिया था.

इसी साल एक अप्रैल से बैंक ऑफ बड़ौदा में विजया और देना बैंक का विलय प्रभावी हुआ है. इससे एसबीआई के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा दूसरा सबसे बड़ा बैंक बना था, जिसकी करीब 9500 शाखाएं, 13,400 एटीएम, 85 हजार कर्मचारियों और 12 करोड़ ग्राहक हैं. खर्चों में कटौती के तहत नया बैंक 900 से 950 शाखाएं बंद करने की तैयारी कर रहा है.

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus