25 मार्च 2019, सोमवार | समय 11:19:13 Hrs
Republic Hindi Logo

भारत अवसरों की धरती के तौर पर उभरा हैः पीएम मोदी

By Republichindi desk | Publish Date: 2/21/2019 4:05:37 PM
भारत अवसरों की धरती के तौर पर उभरा हैः पीएम मोदी

रिपब्लिक डेस्क- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण कोरिया के दो दिन के दौरे पर हैं. उन्होंने गुरुवार को दक्षिण कोरिया के सियोल में भारत-कोरिया बिजनेस सिम्पोजियम में कहा कि भारत अवसरों की धरती के तौर पर उभरा है. जब हम भारतीय सपने को साकार करने की दिशा में काम करते हैं. तब हम अपने तरह के दिमाग वाले सहयोगियों की तलाश करते हैं. वास्तव में हम दक्षिण कोरिया को प्राकृतिक साझेदार के रूप में देखते हैं.


पीएम मोदी 21 फरवरी की सुबह सियोल पहुंचे. यहां एयरपोर्ट पर उनका स्वागत शानदार तरीके से किया गया, भारतीय समुदाय के लोगों ने भी वहां मोदी-मोदी के नारे लगा उनका अभिनंदन किया.

प्रधानमंत्री ने यहां भारत-दक्षिण कोरिया के उद्योगपतियों के कार्यक्रम को संबोधित किया. पीएम मोदी दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ इन के निमंत्रण पर यहां पहुंचे हैं. यह 2015 के बाद से कोरिया गणराज्य की उनकी दूसरी यात्रा है और राष्ट्रपति मून जेइ इन के साथ उनकी दूसरी शिखर बैठक है.


दक्षिण कोरिया के लिए रवाना होने से पहले पीएम ने दक्षिण कोरिया को मूल्यवान मित्र और मेक इन इंडिया, स्वच्छ भारत, स्टार्ट अप इंडिया जैसे कार्यक्रमों में विशेष सामरिक साझीदार बताया था. रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट किया था, मैं बुधवार शाम को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति राष्ट्रपति मून जे इन के निमंत्रण पर दक्षिण कोरिया के लिए रवाना हो जाऊंगा.हम दक्षिण कोरिया को एक मूल्यवान मित्र मानते हैं जिसके साथ हमारी विशेष सामरिक भागीदारी है.

इस यात्रा से द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा मिलेगा. प्रधानमंत्री बोले कि भारत जल्द ही 5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनोमी बनने जा रहा है.हम लगातार 7 फीसदी GDP की रफ्तार से आगे बढ़ रहे हैं. हमारी सरकार ने भारत में कई सख्त कदम भी उठाए हैं.
21 फरवरी को प्रधानमंत्री का कार्यक्रम – (भारतीय समयानुसार)
दोपहर 12.30 बजे – यॉनसाइ यूनिवर्सिटी में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण
दोपहर 1 बजे – मेयर से मुलाकात, भारत-कोरिया संसद सदस्यों से मुलाकात
शाम 6 बजे – राष्ट्रपति मून जे इन के साथ डिनर
रात 9 बजे – कम्युनिटी इवेंट में हिस्सा



इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ सामरिक मुद्दों समेत द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर चर्चा करेंगे. उन्हें वहां सियोल शांति सम्मान भी प्रदान किया जायेगा.इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 2018 का सियोल शांति सम्मान प्रदान किया जायेगा. इससे संबंधित समारोह का आयोजन सियोल शांति सम्मान सांस्कृतिक फाउंडेशन ने 22 फरवरी को किया है जो राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मोदी के योगदान को मान्यता प्रदान करने के बारे में है.

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus