18 दिसम्बर 2018, मंगलवार | समय 21:15:56 Hrs
Republic Hindi Logo

28 नवंबर से बंद हो जाएगा एसबीआई का डेबिट कार्ड.जल्द करें ये काम

By Republichindi desk | Publish Date: 11/24/2018 12:20:28 PM
28 नवंबर से बंद हो जाएगा एसबीआई का डेबिट कार्ड.जल्द करें ये काम

नई दिल्लीः भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का डेबिट कार्ड 28 नवंबर से बंद हो जाएगा. बैंक ने अपने तमाम ग्राहकों को एसएमएस भेजकर जानकारी दे रहा है. कि पुराना मैग्नेटिक स्ट्रिप वाला कार्ड 28 नवंबर से काम करना बंद कर देगा. जिन ग्राहकों ने अपना डेबिट कार्ड अभी तक नहीं बदलवाया है तो फिर उनके पुराने कार्ड को ब्लॉक कर दिया जाएगा. बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि ईएमवी चिप वाला नया कार्ड ग्राहकों के रजिस्टर्ड पते पर भेजा गया है. ग्राहक इस कार्ड को जल्द से जल्द एक्टिवेट कर लेंय बैंक ने यह कदम इसलिए उठाया हैं क्योंकि आरबीआई ने इसके लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. 28 के बाद पुराने कार्ड को स्वीकार नहीं करेंगी मशीन.

बिलकुल मुफ्त होगी यह सेवा 

एसबीआई के मुताबिक, पुराने कार्ड के बदले ग्राहकों को ईएमवी चिप वाला डेबिट कार्ड लेना होगा.  इसके लिए साल 2018 की डेडलाइन तय की गई है. अगर ग्राहक डेडलाइन से पहले ऐसा नहीं करेंगे तो डेडलाइन खत्म होने के बाद वह एटीएम से ट्रांजेक्शन नहीं कर सकेंगे, क्योंकि ये एटीएम मशीनें पुराने कार्ड को स्वीकार नहीं करेंगी. एसबीआई ने यह भी बताया कि एटीएम कार्ड का कनवर्जन प्रोसेस में किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा और यह बिल्कुल मुफ्त होगा. एसबीआई का हाल ही में 6 अन्य बैंकों के साथ मर्जर हुआ है और बैंक के ग्राहकों की संख्यां में बड़ा इजाफा हुआ है.ऐसे में इस कदम का असर करोड़ों बैंक ग्राहकों पर पड़ेगा. 

यह है कार्ड बदलवाने की प्रक्रिया 

अपने पुराने कार्ड को नए कार्ड से बदलने के लिए आपके पास दो तरीके हैं. पहले तरीके में आपको ऑनलाइन नेटबैंकिंग का माध्यम है और दूसरे में अपनी ब्रांच में खुद जाकर के बदलवाने की प्रक्रिया. पहले हम आपको ब्रांच वाला तरीका बताते हैं. अगर आपके पास इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा नहीं है तो फिर आप अपने घर के पास वाली ब्रांच या फिर जहां पर आपका खाता है, वहां जाना होगा. बैंक में जाकर के आपको एक फॉर्म भरना होगा और उसे जमा कर देना होगा. बैंक का कर्मचारी आपके द्वारा फॉर्म में दी गई जानकारी को तस्दीक करके कार्ड बदलने की प्रक्रिया को शुरू कर देगा. फिर आपके पास नया कार्ड आ जाएगा.

नेटबैंकिंग का इस्तेमाल करें

www.onlinesbi.com खोलें. यहां पर अपना यूजरनेम और पासवर्ड टाइप करने के बाद लॉगिन करें. होमपेज पर ई-सर्विस टैब पर क्लिक करें. यहां पर मेन्यू में एटीएम कार्ड सर्विस को चुनें. एटीएम कार्ड सर्विस में एटीएम/डेबिट कार्ड के ऑप्शन को सलेक्ट करें. इसके बाद एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर अपने बचत खाते को चुने जिसके लिए नया एटीएम कार्ड मंगाना है. इसके बाद कार्ड पर जो नाम चाहिए वो भरें और एटीएम कार्ड के प्रकार को सलेक्ट करें. इसके बाद सबमिट करें. नया एटीएम कार्ड आपके घर पर 7 दिनों में भेज दिया जाएगा. यह सुविधा केवल सुबह 8 से शाम 8 बजे तक रोजाना उपलब्ध होगी.

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus